BREAKING

छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाईफीचर्डसाक्षात्कार

जनता को कार्य का केंद्र बिंदु बनाकर शासन की योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना की मेरा मुख्य उद्देश्य : IAS रोहित व्यास

 

भिलाई (सारनाथ एक्सप्रेस)। जब मैं प्रधानमंत्री रूलर डेवलपमेन्ट फ़ेलोशिप (PMRDF) के दौरान उत्तरप्रदेश के चंदौली जिला में पदस्थ था, तब मैंने ग्राउंट स्तर पर वहां के अधिकारियों के साथ काम किया। वहा मुझे सामाजिक, आर्थिक अध्ययन, ग्राम विकास की स्कीम बनाने व मूल्यांकन करने, ग्रामीण विकास की परियोजनाओं के क्रियान्वयन एवं स्थानीय स्तर पर काम करने का मौका मिला, उसी दौरान मुझे लोगो के बीच रहकर उनकी सेवा करने का विचार आया और मैं आईएएस बनने का सपना लिए हुए अपनी तैयारी शुरू कर दी। यह सब बाते नगर पालिक निगम भिलाई के नव पदस्थ 22वें आयुक्त आईएएस रोहित व्यास ने सारनाथ एक्सप्रेस से विशेष बातचीत में कही।

आईएएस रोहित व्यास की प्रारंभिक शिक्षा (कक्षा पहली से पांचवीं तक) लोकमान्य तिलक शिक्षा मंदिर, उज्जैन में हुई थी। कक्षा छठवीं से दसवीं तक की शिक्षा इन्होंने वर्जिन मैरी स्कूल, उज्जैन से पूरी की और कक्षा ग्यारवी और बारहवीं की शिक्षा इन्होंने उज्जैन पब्लिक स्कूल से पूरी की। स्कूली शिक्षा पूर्ण करने के उपरांत इन्होंने वर्ष 2007 से 2011 तक श्री वैष्णव इंजीनियरिंग कॉलेज, इंदौर से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग (बीई) कर बतौर नेटवर्क इंजीनियर टेली कम्युनिकेशन कंपनी एरिक्शन कंपनी, नोएडा में जॉब किया, जहा इन्होंने वर्ष 2011 से 2014 तक अपनी सेवाएं दी। वर्ष 2014 में इनका चयन प्रधानमंत्री रूलर डेवलपमेन्ट फ़ेलोशिप (PMRDF) के लिए हुआ और इन्हे उत्तर प्रदेश राज्य के चंदौली में काम करने का अवसर मिला। जहां इन्होंने वर्ष 2017 तक अपनी सेवाएं दी। इस दौरान यह आईएएस की तैयारी करते रहे और दो बार आईएएस की परीक्षा में असफल होने के बाद भी हार नही मानी और तैयारियों में जुटे रहे।

आईएएस के मुख्य परीक्षा में पास के बाद इन्होंने फैलोशिप छोड़कर इंटरव्यू की तैयारियों में जुट गए। फैलोशिप के दौरान प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिला अनुभव इसके काम आया और अपने तीसरे प्रयास में वर्ष 2017 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के लिए चयनित हुए। ट्रेनिंग के उपरांत इन्हे राजनांदगांव में सहायक कलेक्टर के पद पर नियुक्त किया गया, जहां इन्हे वर्ष 2018 तक अपनी सेवाएं दी। उसके बाद इन्हे एसडीएम बगीचा (जशपुर) के पद पर नियुक्त किया गया, जहा इन्होंने दिसंबर 2019 तक अपनी सेवाएं दी। जनवरी 2020 में इन्हे जिला पंचायत मुंगेली का सीईओ नियुक्त किया गया, जहां इन्होंने जनवरी 2021 तक अपनी सेवाएं दी। उसके बाद इन्हे जिला पंचायत बस्तर का सीईओ नियुक्त किया गया, जहां इन्होंने सितंबर 2022 तक अपनी सेवाएं दी। उसके बाद अक्टूबर 2022 में इन्हे वीवीआईपी जिला दुर्ग के नगर पालिक निगम भिलाई के आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसे यह जिम्मेदारी के साथ निभा रहे है।

खगोल विज्ञान की किताब पढ़ने में विशेष रुचि रखने वाले आईएएस रोहित व्यास ने अपने काम करने का उद्देश्य को लेकर कहा कि मैं ऐसा काम करने का पूरा प्रयास करता हूं की जनता को संतुष्टि मिल सके, उनका जीवन को अच्छा बना सकू। मैं ऐसा काम करू की मेरे कारण उनका जीवन और अच्छा हो सके, उन्हे किसी काम के लिए इधर उधर भटकना ना पड़ें। उन्हे शासन की योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके ताकि उनका जीवन और सरल हो सके। जनता को कार्य का केंद्र बिंदु बनाकर शासन की योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना की मेरा मुख्य उद्देश्य रहता है।

आईएएस की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों के लिया आईएएस रोहित व्यास ने टिप्स देते हुए कहा कि एकाग्रता के साथ अगर तैयारी किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है। हार्ड वर्किंग, डेडिकेशन और परसिस्टेंस के साथ पढ़ाई करने वालो को सफलता जरूर हाथ लगती है।

Related Posts