BREAKING

छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाईफीचर्डसाक्षात्कार

शासन की योजनाओं का सही क्रियान्वयन और हितग्रहियों को सही समय पर लाभ दिलाना ही मेरी प्राथमिकता : आयुक्त अजय त्रिपाठी

 

भिलाई (सारनाथ एक्सप्रेस)। मेरी माताजी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता थी..पिताजी कृषक..मेरी पूरी पढ़ाई शासकीय स्कूलों में हुई.. ग्रामीण परिवेश में रहने वाले हर छात्र की तरह मेरी तमन्ना भी एक सरकारी नौकरी प्राप्त करने की थी..यहाँ तक आना, मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। यह सब बातें नगर पालिक निगम भिलाई चरोदा के नवपदस्थ आयुक्त अजय त्रिपाठी से सारनाथ एक्सप्रेस से विशेष बातचीत में कही। इन्होंने अपने अब तक के सफर को हमसे साझा किया।

आयुक्त अजय त्रिपाठी की प्रारंभिक शिक्षा कोरिया जिला के ग्राम महोरा से , नवमीं से बारहवीं तक कि शिक्षा इन्होंने शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल, बैकुंठपुर से पुरी की। वर्ष 1998 में इन्होंने शासकीय पीजी कालेज, अम्बिकापुर से B.Sc. की पढ़ायी पूरी की।जब ये कॉलेज के अंतिम वर्ष में थे तभी इनका चयन वायुसेना (तकनीकी ट्रेड) में हो गया। वर्ष 1998 से 2000 तक बैंगलुरु में ट्रेनिंग उपरांत डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक एंड टेलीकॉम्युनिकेशन किया एवं वायुसेना मे कार्य किया। इस दौरान ये सिरसा (हरियाणा), तेजपुर (असम), नैनीताल (उत्तराखंड), मथुरा (उत्तरप्रदेश) में पदस्थ रहते हुए अपनी सेवाएं दी।
वायुसेना में रहते हुए इन्होंने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज की लिखित परीक्षा में सफल हुए परन्तु सर्विस कमीशन बोर्ड में सफल नही हो पाए। वायुसेना में पूरी निष्ठा से कार्य करते हुए इन्होंने सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी करते रहे। वर्ष 2008 के सीजी पीएससी में इनका चयन नायब तहसीलदार के पद पर हुआ, जिसके लिए वायुसेना से NOC प्राप्त नहीं हुआ। वर्ष 2011 के सीजी पीएससी में इनका चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ।

वर्ष 2014 में इनकी पहली पोस्टिंग बलरामपुर में हुई, जहाँ वर्ष 2017 तक अपनी सेवाएं दी। इस दौरान ये रामानुजगंज जनपद सीईओ तथा वाड्राफनगर में SDM रहे। वर्ष 2017 में इनका तबादला सरगुजा में हुआ, जहाँ इन्होंने 2021 तक अपनी सेवाएं दी। इस दौरान ये एसडीएम सीतापुर, एसडीएम अम्बिकापुर के पद पर रहे।

इनका तबादला बिलासपुर में हुआ, जहाँ ये नगर पालिका निगम बिलासपुर के आयुक्त और बिलासपुर स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) के पद पर करीब डेढ़ साल तक अपनी सेवाएं दी। अक्टूबर 2022 में राज्य सरकार ने इन्हें वीवीआईपी जिला दुर्ग के नगर पालिक निगम भिलाई चरोदा के आयुक्त की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है, जिसे ये जिम्मेदारी के साथ निभा रहे है।

आयुक्त अजय त्रिपाठी सिविल सर्विस में सम्वेदनशीलता को सर्वोपरि मानते हैं। आयुक्त अजय त्रिपाठी ने बताया कि “मैं सहजता से लोंगो से मिल सकूँ और उनके काम सरलता से हों सकें, यह प्रयास करता हूँ। मैं आसानी से लोगो के लिए उपलब्ध रहता हूँ ताकि आम आदमी और अधीनस्थ कर्मचारी मुझ तक आसानी से पहुंचकर अपनी समस्याओं और विचारों को रख सके, उन्हें किसी प्रकार की झिझक ना हो। जनहित से जुड़े कार्य सही समय में, बिना परेशानी के हों, हमेशा ऐसी कोशिश रहती है।”

“जो प्रतिभागी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है उन्हें यही कहना चाहूंगा कि स्वयं पर भरोसा रखें। रेगुलर स्टडी करें, चाहे प्रतिदिन कम समय पढ़ पाए, लेकिन पढ़े रोज़।लगातार लिख लिख कर अभ्यास करें। कुछ लोग तैयारी करते रहते है और तैयार नहीं हो पाते। समयबद्ध योजना बना कर तैयारी करें, ताकि परीक्षा के वक्त, उसके लिए तैयार हो सकें। रचनात्मक कार्यो में भाग ले, इससे व्यक्तित्व निखरता है। विद्यार्थियों से कहना चाहूँगा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में प्राथमिक स्तर से महाविद्यालय तक के पढ़ाई का निचोड़ ही आता है, अतः अपनी पढ़ायी पर पूरा फ़ोकस करें।”

Related Posts