BREAKING

छत्तीसगढ़फीचर्ड

सोशल मीडिया के माध्यम से महिलाओं को झांसे में लेकर देश भर में करोड़ो रूपये की ठगी करने वाले 03 अंतर्राष्ट्रीय विदेशी नागरिक दिल्ली से गिरफ्तार

सोशल मीडिया के अनेक प्लेटफार्मो के माध्यम से सैकडों महिलाओं को अपने झांसे में लेकर देश भर में ठगी की घटनाओं को अंजाम देकर किये है करोड़ो रूपये की ठगीमैट्रीमोनियल साईट में फर्जी आई डी बनाकर प्रार्थिया महिला को अपने झांसे में लेकर बनाये थे अपना शिकारआरोपियान प्रार्थिया से 13,55,000/-रूपये की, किये है ठगी

रायपुर। प्रार्थिया निवासी पंडरी रायपुर ने थाना पंडरी में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह पेशे से डॉक्टर है। प्रार्थिया का परिचय मैट्रीमोनियल साईट के माध्यम से विकास कुमार नामक व्यक्ति निवासी स्कॉटलैण्ड से हुई तथा दोनों के मध्य व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से दिनांक 14.04.2023 से बातचीत प्रारंभ हुई। विकास कुमार एवं प्रार्थिया दोनों आपस में बात कर विवाह करने हेतु तैयार हुए तथा विकास कुमार द्वारा प्रार्थिया को बताया गया कि उसकी एक पुत्री है। इसी दौरान विकास कुमार ने प्रार्थिया को कहा कि वह विवाह हेतु तथा उसकी पुत्री के जन्मदिन के अवसर पर पार्सल के माध्यम से गिफ्ट भेज रहा है, कि दिनांक 27.04.23 को मोबाईल नंबर 917428526216 के अज्ञात धारक ने प्रार्थिया के मोबाईल फोन पर फोन कर स्वयं को कस्टम विभाग से होना कहकर पार्सल रिसीव हेतु 35,000/- रूपये की मांग किया जिस पर प्रार्थिया द्वारा उसके बताये बैंक खाते मंे 35,000/-रूपये जमा कर दिया गया तथा मोबाईल फोन के धारक ने पुनः प्रार्थिया के मोबाईल फोन में फोन कर कहा कि आपके पार्सल में विदेशी मुद्रा भी आया है जिसका पेनाल्टी देना पड़ेगा जिस पर प्रार्थिया ने उनके बताये बैंक खाता में रकम जमा कर दिया। इसी प्रकार मोबाईल नंबर 9233786989 के धारक ने प्रार्थिया के मोबाईल नंबर में फोन कर पेनाल्टी के नाम पर पुनः रकम की मांग किया जिस पर प्रार्थिया द्वारा उनके बताये खाते में रकम जमा किया गया। इस प्रकार प्रार्थिया द्वारा अलग – अलग तिथियों, किश्तों व बैंक खातों में कुल 13,55,000/- रूपये जमा किया गया। परंतु मोबाईल नंबर के धारकों द्वारा प्रार्थिया को डरा धमकाकर और रूपयों की मांग की जा रहीं थीं, जिस पर प्रार्थिया को स्वयं के साथ ठगी होने का एहसास हुआ कि प्रार्थिया की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना पंडरी में अपराध क्रमांक 152/23 धारा 420 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

चूंकि अपराध महिला से संबंधित एवं गंभीर प्रवृत्ति का था जिसे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर/अपराध अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाईन मनोज ध्रुव, उप पुलिस अधीक्षक क्राईम दिनेश सिन्हा, प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट एवं थाना प्रभारी पंडरी को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट एवं थाना पंडरी पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रारंभ किया गया। रायपुर पुलिस द्वारा पूर्व में भी इसी तरीका वारदात से ठगी करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई थी। अतः टीम द्वारा इस तरह के तरीका वारदात के आधार पर अपराध घटित करने वाले नाइजीरियन गिरोह पर फोकस करते हुये कार्य प्रारंभ किया गया।

आरोपी एवं प्रार्थिया के मध्य मैट्रीमोनियल के जिस आई.डी. व मैसेज तथा मोबाईल नंबरों के माध्यम से बातचीत हुई थी उक्त आई.डी. एवं मोबाईल नंबरों का तकनीकी विश्लेषण करने के साथ-साथ प्रार्थिया द्वारा बताये गये बैंक खाते, जिनमें प्रार्थिया द्वारा पैसे जमा किये गये थे, के संबंध में भी बैंक से जानकारी प्राप्त की गई। अज्ञात आरोपियों के संबंध में प्राप्त उक्त सभी तथ्यों, जानकारी एवं साक्ष्यों का लगातार विश्लेषण करते हुये अज्ञात आरोपियों की लोकेशन चिन्ह्ांकित करने में सफलता प्राप्त हुई तथा आरोपियों की उपस्थिति दिल्ली के द्वारिका में होना पाया गया। प्राप्त लोकेशन के आधार पर 06 सदस्यीय टीम को दिल्ली रवाना किया गया। दिल्ली में पड़ताल प्रारंभ करने पर यह सुनिश्चित हुआ कि आरोपी द्वारा बहुत ही सर्तकता से अपनी पहचान को छिपाते हुये इस तरह की ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है। आरोपियों द्वारा उपयोग किये गये मोबाईल नंबर, मैट्रीमोनियल आई डी व बैंक खातों के नाम व पते फर्जी थे तथा उन मोबाईल नंबरों एवं बैंक खातों का उपयोग सिर्फ और सिर्फ ठगी की वारदात को कारित करने के लिए किया गया था। दिल्ली में कैम्प कर रही टीम को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर आरोपियों के दिल्ली के सैनिक विहार कालोनी मोहन गार्डन में निवास करने के संबंध में अहम सुराग प्राप्त हुआ।

जिस पर टीम ने तत्काल बिना समय गंवाये आरोपियों के मकान में रेड कार्यवाही किया गया। रेड कार्यवाही के दौरान मकान में 03 विदेशी नागरिक उपस्थित थे तथा उनके द्वारा कमरे मंे कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा था। टीम के सदस्यों द्वारा पूछताछ करने पर विदेशी नागरिकों द्वारा अपना नाम ईमानुअल एवं पोलिनुस निवासी नाइजीरिया तथा अगस्टीन निवासी बेनिन का होना बताया गया। तीनों से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपियों द्वारा प्रार्थिया को अपने झांसे में लेकर गिफ्ट भेजने का प्रलोभन देकर प्रार्थिया से लाखों रूपये की ठगी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया।

जिस पर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से अपराध से संबंधित 19 नग मोबाईल फोन, 01 नग लैपटॉप, 31 नग अलग – अलग बैकों के एटीएम कार्ड, 22 पासबुक, 35 चेकबुक एवं 01 नग सिमकार्ड जप्त किया गया है।

आरोपी ईमानुअल एवं पोलिनुस मूलतः नाइजीरिया तथा अगस्टीन बेनिन देश का निवासी है जो वर्तमान में दिल्ली में सैनिक विहार कालोनी मोहन गार्डन स्थित एक मकान में निवासरत थे। पूछताछ में आरोपियों द्वारा अपने मकान में कॉल सेंटर संचालित कर संपूर्ण भारत में सैकडों महिलाओं को अपने झांसे में लेकर प्रलोभन देकर करोड़ो रूपये की ठगी करना बताया गया है। आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमाण्ड पर रायपुर लाया गया है।

आरोपी ईमानुअल एवं पोलिनुस की विजा अवधि वर्तमान में समाप्त हो गयी है जो दिल्ली में अवैध रूप से निवासरत थे, जिस पर दोनों आरोपियों के विरूद्ध प्रकरण में पृथक से 14 विदेशी अधिनियम दर्ज करने के साथ ही तीनों आरोपियों के विरूद्ध प्रकरण में धारा 34 भादवि. एवं 66डी आई.टी. एक्ट भी जोड़ा गया है।

आरोपी ईमानुअल एवं पोलिनुस पूर्व में भी विजा अवधि समाप्त होने पर दिल्ली में अवैध रूप से निवास कर रहे थे, जिस पर दिल्ली पुलिस द्वारा दोनों आरोपियों के विरूद्ध विदेशी अधिनियम का अपराध पंजीबद्ध कर दोनों को जेल भेजा गया था।

जांच के दौरान आरोपियों द्वारा आंध्र-प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडू एवं तेलंगाना सहित अन्य राज्यों के अलग – अलग जिलों में कुल 19 अपराध पंजीबद्ध होना पाया गया है, जिनमें आरोपियों द्वारा पीड़ितों से करोड़ो रूपये की ठगी की गई है तथा किसी भी प्रकरण में आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है। रायपुर पुलिस द्वारा उक्त राज्यों की पुलिस से संपर्क कर गिरफ्तार आरोपियों के संबंध में जानकारी साझा की जाकर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

तरीका वारदात – आरोपियों द्वारा मैट्रीमोनियल साईट, फेस बुक एवं सोशल मीडिया के अनेक प्लेटफार्मो में फर्जी आई डी बनाकर महिलाओं से संपर्क कर उनका मोबाईल नंबर प्राप्त कर लेते है तथा व्हाट्सएप कॉल कर धीरे – धीरे महिलाओं का विश्वास व भरोसा जीतकर कई तरह के लुभावने व प्रलोभन देकर अपने द्वारा दिये गये अलग – अलग बैंक खातों में पैसे प्राप्त कर ठगी किया जाता है। आरोपी अपनी पहचान गोपनीय रखने के लिए एक अपराध के लिये उपयोग किये गये सिम व मोबाईल उस अपराध के बाद नष्ट कर देते है एवं आई डी को भी डि-एक्टिवेट कर देते है। इनके द्वारा दिये गये सभी बैंक खाते भी फर्जी होते है।

गिरफ्तार आरोपी

01. ईमानुअल पिता नेबुएफ उम्र 33 साल निवासी नाइजीरिया हाल पता – मकान नंबर 08 गली नंबर 08 सैनिक विहार कालोनी मोहन गार्डन थाना रनहोला दिल्ली।

02. पोलिनुस पिता अफजोर उम्र 35 साल निवासी नाइजीरिया हाल पता – मकान नंबर 08 गली नंबर 08 सैनिक विहार कालोनी मोहन गार्डन थाना रनहोला दिल्ली।

03. अगस्टीन पिता ओडोडेह उम्र 49 साल निवासी बेनिन हाल पता – मकान नंबर 08 गली नंबर 08 सैनिक विहार कालोनी मोहन गार्डन थाना रनहोला दिल्ली।

Related Posts