BREAKING

खास खबरदेश-दुनियाफीचर्डविविध

5वीं बार चैंपियन बना चेन्नई सुपर किंग्स: आईपीएल फाइनल में पार हुई रोमांच की सारी हदे, आखिरी गेंद पर रविंद्र जडेजा के चौके ने दिलाई जीत

चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल मुकाबले में बारिश की वजह से डकवर्थ लुईस नियमानुसापर 15 ओवरों में 171 रनों का लक्ष्य मिला था. चेन्नई ने 5 विकेट के नुकसान पर इसे हासिल कर लिया…

अहमदाबाद (ए)। आईपीएल के 16वें सीजन के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. बारिश के खलल की वजह से चेन्नई सुपर किंग्स को DLS नियम के अनुसार 15 ओवरों में जीत के लिए 171 रनों का लक्ष्य मिला था. रवींद्र जडेजा ने आखिरी गेंद पर जीत के लिए जरूरी चार रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स को विजेता बना दिया. इसके साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पांचवीं बार विजेता बनने में कामयाब रही.

चेन्नई की टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी. गुजरात की तरफ से इस ओवर को फेंकने की जिम्मेदारी मोहित शर्मा को सौंपी गई. जिन्होंने पहली गेंद पर कोई भी रन नहीं दिया. इसके बाद ओवर की दूसरी गेंद पर सिर्फ 1 रन आया. अब 4 गेंदों में चेन्नई को 12 रन चाहिए थे. तीसरी और चौथी गेंद पर भी 1-1 रन आया।

आखिरी 2 गेंदों पर चेन्नई को जीत के लिए 10 रन चाहिए थे. रवींद्र जडेजा ने मोहित शर्मा के ओवर की 5वीं गेंद पर छक्का लगाते हुए रोमांच को बरकरार रखने का काम किया. आखिरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने चौका लगाते हुए चेन्नई की टीम को 5वीं बार विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई।

डेवोन कॉनवे और रुतुराज गायकवाड़ ने दी चेन्नई को बेहतरीन शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स जब इस मुकाबले में 215 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उनकी पारी की तीसरी गेंद के बाद बारिश के खलल की वजह से खेल को रोक देना पड़ा. लगभग 2 घंटे के बाद जब मैच फिर शुरू हुआ तो चेन्नई को DLS नियमानुसार 15 ओवरों 171 रनों का लक्ष्य मिला।

चेन्नई की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे रुतुराज गायकवाड़ और डीवोन कॉनवे ने टीम को तेज शुरुआत देने का काम किया. 4 ओवरों का खेल खत्म होने पर चेन्नई का स्कोर बिना किसी नुकसान के 52 रन पहुंच गया था. इसके बाद 6 ओवरों का खेल खत्म होने पर टीम ने 72 रन बना लिए थे।

टाइम आउट ने बदला खेल, चेन्नई ने एक ओवर में गंवा दिए 2 विकेट गुजरात टाइटंस ने इस मुकाबले में टाइम आउट ब्रेक होने के बाद 7वें ओवर में वापसी करते हुए चेन्नई की टीम को 2 बड़े झटके देने का काम किया. नूर अहमद ने पहले 74 के स्कोर पर रुतुराज गायकवाड़ को पवेलियन भेजा. इसके बाद 78 के स्कोर पर डेवोन कॉनवे का विकेट लेने के साथ गुजरात की इस मुकाबले में वापसी कराने में अहम भूमिका अदा की।

रहाणे फिर से चेन्नई को मैच में लेकर आए वापस

एक ही ओवर में 2 विकेट गंवाने के बाद अचानक चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस मुकाबले में दबाव में दिखने लगी. अजिंक्य रहाणे ने यहां से शिवम दुबे के साथ मिलकर चेन्नई को फिर से मैच में वापस लेकर आने में अहम भूमिका अदा की. रहाणे ने पारी के 8वें ओवर में 2 छक्के लगाने के साथ 16 रन बटोरे. इससे चेन्नई का स्कोर 8 ओवरों के बाद 94 रनों पर पहुंच गया. चेन्नई ने 10 ओवरों का खेल खत्म होने के बाद 112 रन बना लिए थे. सीएसके को इस मुकाबले में तीसरा झटका 117 के स्कोर पर रहाणे के रूप में लगा जो 13 गेंदों में 27 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे।

आखिरी 18 गेंदों में चेन्नई को चाहिए थे जीत के लिए 39 रन 12 ओवरों का खेल खत्म होने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 विकेट के नुकसान पर 133 रन बना लिए थे. आखिरी 3 ओवरों में टीम को जीत के लिए 39 रनों की दरकार थी. गुजरात की तरफ से पारी का 13वां ओवर करने आए मोहित शर्मा की पहली 3 गेंदों पर 16 रन आए. इसके बाद मोहित ने वापसी करते हुए अगली 2 गेंदों पर अंबाती रायडू और महेंद्र सिंह धोनी को पवेलियन भेजते हुए चेन्नई को 2 बड़े झटके देने का काम किया. 13 ओवर का खेल खत्म होने के बाद चेन्नई का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 150 रन था।

गुजरात की तरफ से इस मुकाबले में 14वां ओवर फेंकने मोहम्मद शमी जिन्होंने सिर्फ 8 रन दिए. चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. इस ओवर की पहली 4 गेंदों में चेन्नई की टीम सिर्फ 3 रन ही बनाने में कामयाब हुई. रवींद्र जडेजा ने आखिरी 2 गेंदों में 10 रन बनाने के साथ चेन्नई को 5वीं बार विजेता बना दिया. गुजरात की तरफ से मैच में मोहित शर्मा ने 3 और नूर अहमद ने 2 विकेट हासिल किए।

सुदर्शन और साहा की पारी के दम पर गुजरात ने बनाया 214 का स्कोर फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस की पारी को लेकर बात की जाए तो उनकी तरफ से रिद्धिमान साहा ने 54 और साई सुदर्शन ने 96 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इसके दम पर गुजरात की टीम आईपीएल फाइनल के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही. गुजरात की पारी 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 214 रनों के स्कोर पर जाकर खत्म हुई. चेन्नई के लिए इस मुकाबले में मथीशा पथिराना ने 2 जबकि दीपक चाहर और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट हासिल किया।

Related Posts