BREAKING

खास खबरघर-परिवारदेश-दुनियाफीचर्ड

जानिए कब शुरू होंगी अमरनाथ यात्रा 2024: नोट करें तिथि, इस बार यात्रा सिर्फ 45 दिन की

हर साल बाबा बर्फानी यानी अमरनाथ यात्रा के लिए लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है. अमरनाथ धाम यात्रा 2024 में कब से शुरू हो रही है, इसका रजिस्ट्रेशन कब आरंभ होगा यहां जानें…

नईदिल्ली (ए)। साल 2024 में अमरनाथ यात्रा का शेड्यूल जारी हो गया है. इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी. इस बार लोकसभा चुनाव के लिए यात्रा की अवधि 2 महीने की बजाय सिर्फ 45 दिन की ही होगी।

अमनरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएगा. कहा जाता है कि इस पवित्र धाम की यात्रा से 23 तीर्थों का पुण्य प्राप्त होता है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार गुफा में मौजूद बर्फ का शिवलिंग पूरी तरह प्राकृतिक रूप से ही बनता है. इस गुफा में भगवान शिव ने माता पार्वती को अमरत्व का रहस्य बताया था, इसलिए इसे अमरनाथ धाम कहा गया. ये शिवलिंग ठोस बर्स से निर्मित होता है।

कहते हैं चंद्रमा के घटने-बढने के साथ अमरनाथ शिवलिंग की ऊंचाई घटती-बढ़ती रहती है. मान्यता है बाबा बर्फानी के दर्शन करने से काशी में लिंग दर्शन और पूजा से दस गुना, प्रयाग से सौ गुना और नैमिषारण्य तीर्थ से हजार गुना अधिक पुण्य बाबा अमरनाथ के दर्शन करने से प्राप्त होता है।

अमरनाथ यात्रा के दर्शन के लिए सबसे अच्छा समय गुरु पूर्णिमा और श्रावण पूर्णिमा होता है। अमरनाथ यात्रा बेहद कठिन मानी जाती है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 3800 मीटर से है. इस ऊंचाई पर महादेव बर्फ के लिंग रूप में विराजमान हैं।

Related Posts