BREAKING

घर-परिवारफीचर्ड

राशिफल 18 अप्रैल: धनु राशि वालों के प्रेमी और जीवनसाथी के बीच सुखद पल रहेंगे, अपने स्वास्थ्य को लेकर अपना रूटीन चेकअप कराते रहें

ज्योतिष के अनुसार 18 अप्रैल 2024, गुरूवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज शाम 05:32 तक दशमी तिथि फिर एकादशी तिथि रहेगी. आज सुबह 07:57 तक आश्लेषा नक्षत्र फिर मघा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, गण्ड योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा सुबह 07:57 के बाद सिंह राशि में रहेंगे. वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 07:00 से 08:00 बजे तक शुभ का चौघडिया एंव शाम 05:00 से 06:00 बजे तक शुभ का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 01:30 से 03:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. अन्य राशि वालों के लिए गुरूवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल-

 

मेष राशि (Aries)
साझेदारी व्यवसाय में कोर्ट-कचहरी के विवाद सुलझेंगे. कार्यक्षेत्र पर किसी काम को पूरा करने में आपको टीम और वरिष्ठों का पूरा सहयोग मिलेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति को प्रमोशन मिलने की प्रबल संभावना है. परिवार में आपके रिश्तों में काफी गर्माहट रहेगी.

यदि छात्र अपने लक्ष्य पर पूरी तरह केंद्रित रहेंगे तो उन्हें निश्चित रूप से उत्कृष्ट परिणाम मिलेंगे. परिवार के किसी सदस्य को मधुमेह या हृदय संबंधी समस्या हो सकती है. आपको उनकी सेहत का ख्याल रखना होगा.

नई पीढ़ी को खुद को प्रेरित रखना होगा, अगर किसी काम में मन नहीं लग रहा है तो इष्टदेव का ध्यान करें. कल से प्रारंभ हो रहे लोकतंत्र के महापर्व पर सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए. प्रेम एवं जीवनसाथी: दूसरों के साथ बातचीत करते समय व्यवहार में सरल रहें. अचानक यात्रा की योजना बन सकती है.

वृषभ राशि (Taurus)
बिजनेस में ठोस कदम न उठाने के कारण आपको नुकसान का सामना करना पड़ेगा. ग्रहों की चाल को देखते हुए किसी नए बिजनेस में एक साथ बड़ी रकम का निवेश न करें, फिलहाल नुकसान होने की आशंका है. किसी बेरोजगार व्यक्ति के दस्तावेज पूरे नहीं होने के कारण उसे मिली नौकरी किसी और के पास जा सकती है. आपको अपने दस्तावेज़ हर समय पूरे रखने चाहिए.

नौकरीपेशा व्यक्ति अपने निर्णयों पर कायम रहें, मन में किसी भी प्रकार का भटकाव नहीं होना चाहिए, अन्यथा आप बड़े नुकसान में फंस सकते हैं. मौसम को देखते हुए सेहत बिगड़ सकती है, सर्दी-खांसी जैसी बीमारियां हो सकती हैं. इससे आप परेशान हो सकते हैं.

सामाजिक स्तर पर आपका कोई काम आपके लिए खतरे की घंटी बजा सकता है. परिवार में स्नेह और प्रेम की कमी रहेगी. प्रेम और दांपत्य जीवन में किसी बात पर विवाद हो सकता है. प्रतियोगी छात्रों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

मिथुन राशि (Gemini)
बिजनेस में आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा, जिससे आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल होंगे. बिजनेस से जुड़े महत्वपूर्ण काम पूरे होने से कारोबारी को राहत मिलेगी, मानसिक शांति मिलने के बाद वह बिजनेस के लिए आगे की योजनाएं तैयार करते नजर आएंगे.

नौकरीपेशा जातक के लिए नया करियर शुरू होने की संभावना है, ऐसे में कड़ी मेहनत के लिए खुद को तैयार रखें. चुस्त रहो. कार्यस्थल पर स्मार्ट वर्क से आप सभी को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेंगे. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के लिए कोई महंगा उपहार ले सकते हैं.

परिवार में बाहर से आए रिश्तेदारों के साथ समय बिताएंगे. सेहत को लेकर दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा. नई पीढ़ी की बात करें तो भविष्य की बड़ी-बड़ी कल्पनाओं में न उलझें, वर्तमान में जो आपके सामने है उस पर ध्यान केंद्रित करें.

इससे सामाजिक स्तर पर लंबे समय से चली आ रही समस्या का अंत होगा. आप परिवार के साथ आम सहमति बनाकर जमीन या घर खरीदने की योजना बना सकते हैं. खिलाड़ियों की अपने क्षेत्र के प्रति रुचि बनी रहेगी, इसलिए फिट रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer)
गंड योग बनने से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस में आपको अपनी मेहनत के अनुरूप परिणाम मिलेंगे. व्यवसायी वित्तीय और व्यावसायिक मामलों के कुशल प्रबंधन के माध्यम से व्यावसायिक स्थितियों में बड़ा बदलाव लाने में सफल होंगे.

कार्यस्थल पर करियर को लेकर आप गंभीर हो सकते हैं जो आपके लिए बेहतर रहेगा. नौकरीपेशा जातक की बुद्धि तीव्र होगी जिसके दम पर वह अपने विरोधियों को परास्त करने में सफल होंगे. जीवन के हर मोड़ पर आपको अपने प्यार और जीवनसाथी का साथ मिलेगा.

आप अपने मन में चल रही बातों को परिवार में साझा कर सकते हैं, जिससे आपके दिल का बोझ कम होगा. राजनीति और प्रशासन से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ है. नई पीढ़ी: अगर आप दोस्तों के साथ किसी दौरे पर जा रहे हैं तो यात्रा के दौरान आप ऊर्जावान महसूस करेंगे.

स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन मिलाजुला परिणाम देगा. सामाजिक स्तर पर आप कुछ नई पहल शुरू कर सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए दिन सीखने से भरा रहेगा.

सिंह राशि (Leo)
गंड योग बनने से कपड़ा व्यवसाय में आपका अनुभव आपको सफलता दिलाएगा. कार्यक्षेत्र पर काम का बोझ अधिक होने के कारण आप ऑफिस में काफी तनाव में रहेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति अपने कुशल कार्य कौशल से भीड़ में अलग पहचान बनाएंगे और हर जगह प्रशंसा के पात्र भी बनेंगे.

प्यार और जीवनसाथी के महत्व को समझें. उनकी भावनाओं का सम्मान करें. परिवार में आपके प्रबल प्रयासों से लंबे समय से अटके हुए कार्य पूरे होंगे. सामाजिक स्तर पर आपका मान-सम्मान बढ़ने से आपके चेहरे पर ख़ुशी रहेगी. आप पाचन की समस्या से परेशान रहेंगे, जंक फूड को अपनी डाइट लिस्ट से हटा देना आपके लिए बेहतर होगा.

नई पीढ़ी लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करती नजर आएगी, जिससे उनके अंदर नई अंतर्दृष्टि विकसित होगी. निजी जीवन की समस्याओं को नज़रअंदाज या अस्वीकार करने की बजाय उनका साहस के साथ सामना करें. प्रतियोगी छात्रों का प्रदर्शन सभी के दिलों पर अमिट छाप छोड़ेगा.

कन्या राशि (Virgo)
बिना रिसर्च के बिजनेस में निवेश आपके लिए घाटे का सौदा होगा. व्यापारी वर्ग को बड़ी बातों पर ध्यान देने के चक्कर में छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करने से बचना चाहिए, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है. बेरोजगार व्यक्ति भाग्य के भरोसे न बैठें, नौकरी के लिए प्रयास जारी रखें, सफलता आपके कदम चूमेगी.

नौकरीपेशा व्यक्ति: कार्यस्थल पर पीठ पीछे बात करने वाले सहकर्मियों से दूर रहें, वे आपकी गलतियां बॉस तक पहुंचा सकते हैं. सामाजिक स्तर पर नकारात्मक विचार आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. परिवार में आपकी कही गई कड़वी बातें किसी के लिए विरोध का कारण बन सकती हैं.

प्रेम और जीवनसाथी के साथ डिनर की योजना रद्द होने से माहौल गर्म हो सकता है. थायराइड बढ़ने की समस्या से आप परेशान रहेंगे. अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, क्योंकि किसी नजदीकी रिश्तेदार से मनमुटाव होने की आशंका है, इसलिए इस बात को लेकर पहले से ही सचेत रहें. खिलाड़ी अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं.

तुला राशि (Libra)
व्यापार में पुराने आउटलेट से अच्छी कमाई की उम्मीद रहेगी. साथ ही अगर आप कोई नया आउटलेट खोलना चाहते हैं तो सुबह 7.00 से 8.00 और शाम को 5.00 से 6.00 बजे के बीच खोलें. बिजनेसमैन की बात करें तो व्यवसायिक स्थिति अच्छी चल रही है, इस दिशा में अपनी मेहनत और प्रयास जारी रखें, आपको जल्द ही सफलता मिलेगी.

कार्यक्षेत्र पर आप अपने सभी काम समय पर पूरा करने का प्रयास करेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यस्थल पर जिम्मेदारियां बांटकर नए लोगों को आगे बढ़ने का मौका देंगे. सामाजिक स्तर पर किसी बात को लेकर आप परेशान हो सकते हैं. प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए समय निकालें.

परिवार में सभी के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे. नई पीढ़ी जो भी काम करेगी, उसमें उनका कौशल उभरकर सामने आएगा जो उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा. प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम खुशियों की नई सौगात लेकर आएगा. सेहत को लेकर आपकी कुछ टेंशन दूर हो जाएगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
गंड योग बनने से आप उत्पादन विभाग की नए सिरे से योजना बनाकर व्यवसाय में सफलता हासिल करेंगे. बिजनेसमैन को पार्टनर्स और नौकरीपेशा लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा, उनके सहयोग से बिजनेस का विस्तार होगा. कार्यस्थल पर आपको मन लगाकर काम करने की जरूरत है.

नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यस्थल पर पहली मुलाकात में ही लोगों को प्रभावित करते नजर आएंगे. आप किसी रिश्तेदार के यहां कार्यक्रम में शामिल होने की योजना बना सकते हैं. आप सामाजिक स्तर पर अपने परिवार का नाम रोशन करेंगे. आपको अपने प्यार और जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा.

स्पोर्ट्स पर्सन प्रैक्टिस में बहाएंगे पसीना.  नई पीढ़ी अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाने में काफी हद तक सफल रहेगी. परिवार सहित गरीबों के लिए कुछ दान की व्यवस्था करें, दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी मिलेगी. किसी व्यावसायिक यात्रा की योजना बन सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)
वेब डिजाइनिंग और ब्लॉगिंग बिजनेस में आपको लाभ मिलेगा. व्यवसायी व्यापारिक मामलों में समझदारी दिखाएंगे और अपनी सूझबूझ से कई चुनौतियों पर काबू पाने में सफल होंगे. गंड योग बनने से नौकरीपेशा जातक को अन्य स्थानों से अच्छे पैकेज के ऑफर मिल सकते हैं.

नौकरीपेशा व्यक्ति बॉस की बातों को नजरअंदाज करने से बचें, उनके किसी संकेत पर तुरंत सक्रिय होकर कार्य करें. सामाजिक स्तर राजनीतिक स्तर पर परिवर्तित हो सकता है. परिवार में घरेलू उपकरणों पर आपका ख़र्च बढ़ सकता है, लेकिन परिवार के सामने आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. बोलते समय निडर रहें, संभावना है कि आपकी बातें समझ में आ जाएंगी.

प्रेमी और जीवनसाथी के बीच सुखद पल रहेंगे. अपने स्वास्थ्य को लेकर अपना रूटीन चेकअप कराते रहें. नई पीढ़ी अपने दोस्तों और अन्य लोगों के लिए काउंसलर की भूमिका निभाती नजर आएगी, आपकी सलाह से लोगों के काम बनेंगे. विद्यार्थी किसी बात को लेकर तनाव की स्थिति में रहेंगे.

मकर राशि( Capricorn)
पार्टनरशिप बिजनेस में आपको नुकसान का सामना करना पड़ेगा. स्वार्थी और चालाक लोगों से दूर रहें, ये लोग आपको आर्थिक रूप से धोखा दे सकते हैं. कार्यस्थल पर बार-बार की गई गलतियों के कारण आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

यदि कोई नौकरीपेशा व्यक्ति हाल ही में नौकरी से जुड़ा है तो उसे अपने सहकर्मियों का विश्वास जीतने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है. परिवार में कुछ समस्याओं के कारण. आप परेशान रहेंगे. प्रेम और वैवाहिक जीवन में आप किसी से गुमराह हो सकते हैं. संतान के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रहेंगे. अगर आप किसी यात्रा की योजना बना रहे हैं तो वह टल सकती है.

कुंभ राशि (Aquarius)
गंड योग बनने से आपकी व्यवसायिक स्थिति मजबूत होगी और बाजार में आपको नाम और शोहरत मिलेगी. कार्यस्थल पर आने वाली चुनौतियों से आप आसानी से निपट लेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को अपने काम पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है, अपनी ओर से गलतियों की कोई गुंजाइश न रखें.

परिवार में किसी से पुराने मतभेद दूर होंगे, पारिवारिक दृष्टि से भी दिन सामान्य है, काम से मुक्त होकर परिवार के साथ समय व्यतीत करें. समय बिताएं. नई पीढ़ी: आप जिससे प्यार करते हैं, उससे अपनी बात कहने में बिल्कुल भी देरी न करें. बच्चों के साथ समय बिताएं और हो सके तो आउटडोर गेम खेलें, इससे मनोरंजन के साथ-साथ व्यायाम भी होगा.

प्रेम और दाम्पत्य जीवन में दिन शांति से भरा रहेगा. बढ़ता वजन आपकी चिंता बढ़ा देगा. बाहर के खाने से परहेज करें. एनएलयू और सीएलएटी की तैयारी कर रहे छात्रों को सफल होने के लिए पूरी कोशिश करनी होगी. नौकरी के सिलसिले में यात्रा हो सकती है.

मीन राशि (Pisces)
गंड योग बनने से आपको मेडिकल, सर्जिकल और फार्मेसी बिजनेस में किसी नई कंपनी से ऑफर मिल सकता है. कार्यक्षेत्र में आ रही समस्याओं को आप आसानी से सुलझा लेंगे. कार्यस्थल पर आप जो भी कार्य करेंगे, नौकरीपेशा व्यक्ति उसमें रचनात्मकता व्यक्त करेंगे और लाभ कमाएंगे.

परिवार में बुजुर्गों की सेहत में सुधार होने से आपके चेहरे पर ख़ुशी रहेगी, साथ ही आप अपने परिवार के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान भी बना सकते हैं, यात्रा की शुरुआत किसी धार्मिक स्थान से करें तो अच्छा रहेगा सब लोग. कड़ी मेहनत से प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी.

सामाजिक कार्यक्रमों की ओर आपका रुझान आध्यात्मिक कार्यक्रमों की ओर बढ़ सकता है. धन खर्च होने की संभावना बन सकती है. आज का दिन नई पीढ़ी के लिए शुभ संकेत लेकर आया है. ग्रहों की चाल को देखते हुए नई पीढ़ी को करियर में आगे बढ़ने के बेहतर मौके मिलेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन आपके पक्ष में रहेगा.

साभार: एबीपी न्यूज

Related Posts