BREAKING

घर-परिवारफीचर्ड

राशिफल 24 अप्रैल: मीन राशि वालों क्रोध और अहंकार ख़ुशी के पल को भी दुःख में बदल सकता है, अपने मन को शांत रखें और ठंडे दिमाग से स्थिति के बारे में सोचने का प्रयास करें

ज्योतिष के अनुसार 24 अप्रैल 2024, बुधवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज पुरे दिन प्रतिपदा तिथि रहेगी. आज पुरे दिन स्वाति नक्षत्र रहेगा। आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, सिद्धि योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा तुला राशि में रहेंगे. वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया एवं शाम 5.15 से 6.15 बजे तक लाभ का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. अन्य राशि वालों के लिए बुधवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल-

 

मेष राशि (Aries)
सिद्धि योग बनने से कार्यस्थल पर आपके बेहतरीन प्रबंधन के कारण आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी, जिसमें मुख्य रूप से आपका प्रबंधन बेहतर देखने को मिलेगा. व्यापारियों को लगातार मिल रही सफलता के कारण आपसी प्रतिस्पर्धा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जितना हो सके खुद को प्रतिस्पर्धा की भावना से दूर रखें.

नौकरीपेशा जातक की ग्रह स्थिति बेहतर प्लानिंग की ओर ले जा रही है, इसलिए आपको प्लानिंग बनाने पर ध्यान देना चाहिए. देना. कर्मचारी को नये सहकर्मी की गलतियों पर क्रोधित नहीं होना चाहिए, बल्कि उन्हें धैर्य से काम करने का तरीका बताना चाहिए.

विद्यार्थियों को अपनी किताबें, नोट्स और अन्य सामग्री बहुत संभालकर रखनी चाहिए, खोने की आशंका है. माता-पिता को बच्चों के स्वभाव पर ध्यान देना चाहिए.

अपने कंधों को मजबूत करें क्योंकि घर के छोटे-छोटे कामों की जिम्मेदारी भी आपको मिल सकती है. जिन लोगों को थायराइड की समस्या है उन्हें सतर्क रहना होगा और इसे नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से दवा लेनी होगी.

वृषभ राशि (Taurus)
कार्यस्थल पर काम पूरा करने के लिए मेहनत की बजाय बुद्धि का इस्तेमाल करना होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे और अवसरों का लाभ उठाने का प्रयास भी करेंगे. सिद्धि योग बनने से ब्याज पर पैसा देने वाले व्यवसायियों को लाभ मिलने की संभावना है.

जो कारोबारी पुरानी योजनाओं पर काम कर रहे हैं, उन्हें खुद को मौजूदा तकनीक से अपडेट करना होगा, क्योंकि तकनीक के जरिए ही कारोबार का विस्तार संभव होगा. प्रेम संबंधों में फंसे युवाओं को अपनी प्रेमिका को मनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है.

काफी कोशिशों के बाद वह आपको माफ कर देगी. विद्यार्थियों को आलस्य से बचना चाहिए क्योंकि इससे आप अन्य सहपाठियों से पिछड़ सकते हैं. परिवार के प्रति जिम्मेदारियों को पूरा करने में आपको जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा.

उनके समर्थन और सहयोग से आप कई कार्य पूरा करने में सफल रहेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखना होगा, इसके लिए आप जिम, वॉक और व्यायाम का सहारा ले सकते हैं.

मिथुन राशि (Gemini)
कार्यक्षेत्र में ऑफिस का काम पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ समय प्रबंधन भी करना चाहिए. नौकरीपेशा व्यक्ति को पिछली गलतियों से सीखना होगा और उन्हें अपने करियर में न दोहराने का प्रयास करना होगा.

सिद्धि योग बनने से कारोबारी लंबे समय से बड़े निवेश के बारे में सोच रहे थे, उनके लिए प्रॉपर्टी में निवेश करना सबसे अच्छा रहेगा. बड़ा निवेश करने जा रहे हैं व्यापारियों को थोड़ा इंतजार करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अभी समय प्रतिकूल है.

प्रतियोगी विद्यार्थियों को खुद को ईर्ष्या से बचाने का प्रयास करना होगा, दूसरों की प्रगति देखकर ईर्ष्या महसूस करना आपके लिए कदापि उचित नहीं है. . मनोरंजन के तौर पर परिवार के साथ कॉमेडी फिल्में देखना एक बेहतर उपाय साबित हो सकता है.

अपने बच्चों की संगति पर विशेष ध्यान दें, यदि वे किशोर हैं तो उनसे बातचीत करते रहें और उनके विचारों को समझने का प्रयास करें. आपका समझदार और हँसमुख स्वभाव दाम्पत्य जीवन में प्रसन्नता और प्रसन्नता बनाए रखता है. अपने खान-पान में लापरवाही न बरतें, क्योंकि खान-पान में पोषक तत्वों की कमी से आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं

कर्क राशि (Cancer)
कार्यस्थल पर जो लोग टारगेट बेस्ड काम करते हैं उन्हें फोन के जरिए ही अपना नेटवर्क एक्टिव रखने का प्रयास करना होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति को अगर अपने काम में कोई गलती नजर आती है तो उसे किया हुआ काम दोबारा करना पड़ सकता है,

ऐसे में उसके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन भी आ सकता है. पार्टनरशिप व्यवसाय से संबंधित कोई भी निर्णय अनुभवी या बड़ों की सलाह के बिना लेने में जल्दबाजी न करें. निर्णय लेना हानिकारक हो सकता है.

व्यापारी को सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना चाहिए, नियमों की अनदेखी करने पर व्यापार बंद हो सकता है. जिन विषयों में छात्रों को पढ़ाई करने में कठिनाई हो रही है उन्हें सरल बनाने के लिए अपने शिक्षक या किसी बड़े की मदद लें. ले जा सकते हैं.

ग्रहों की स्थिति मानसिक उलझन बढ़ा रही है, ऐसे में क्रोध और तनाव पर नियंत्रण रखें. अनावश्यक खर्चों को रोकना होगा क्योंकि आने वाले समय में काम के लिए पैसों की जरूरत पड़ सकती है. पारिवारिक विवादों को हवा नहीं देनी चाहिए,

अगर आप बाहर रहते हैं और परिवार से मिलने आते हैं तो सभी के साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार करना चाहिए. दांपत्य जीवन में वैचारिक मतभेद होने की संभावना है जिससे तनाव हो सकता है. स्थितियां निर्मित होंगी. नसों पर खिंचाव के कारण आपको दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

सिंह राशि (Leo)
सिद्धि योग बनने से कार्यस्थल पर आपकी बेहतर कार्यशैली को देखते हुए आपको किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिल सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति जो नौकरी बदलने की सोच रहे हैं उन्हें कुछ दिनों के लिए रुक जाना चाहिए.

बिजनेसमैन को अपना काम पूरा करने के लिए अपना नेटवर्क एक्टिव रखना होगा. जिस कारोबारी ने कर्ज लिया है उसे जल्द से जल्द चुकाना शुरू कर देना चाहिए. खिलाड़ी को मन और बुद्धि का उचित समन्वय बनाए रखना चाहिए,

ऐसा करने से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी. जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, आपको उन्हें स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह देनी चाहिए. घर के जरूरी सामानों की सूची बनाकर ही रखें,

अनावश्यक खरीदारी आर्थिक नुकसान का कारण बन सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको अपने मन को शांत रखने के लिए ध्यान, योग, मेडिटेशन आदि में समय व्यतीत करना चाहिए.

कन्या राशि (Virgo)
कार्यक्षेत्र पर ऑफिस द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने के लिए टीम की मदद लेनी चाहिए. बिजनेस में सफलता मिलने से आपका बिजनेस और नाम दोनों मशहूर हो जाएगा, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा.

इसके अलावा अगर आप कोई नया आउटलेट खोलने की योजना बना रहे हैं तो सुबह 7.00 से 9.00 और शाम को 5.15 से 6.15 के बीच ऐसा करें. अगर नई पीढ़ी का मन किसी एक काम को करने में स्थिर नहीं है तो उन्हें घोड़े पर लगाम लगानी होगी.

परिवार में कोई मदद के लिए आए तो उसकी मदद जरूर करें, उसे निराश न लौटने दें. कब्ज की समस्या के साथ-साथ आप मुंह के छालों से भी परेशान हो सकते हैं.

तुला राशि (Libra)
कार्यस्थल पर महिला सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाए रखें और उनसे बहस करने से बचें. नौकरीपेशा जातक को टारगेट पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है. बिजनेस को लेकर अति आत्मविश्वास में रहना ठीक नहीं है,

इसलिए अपने प्रयास और मेहनत हमेशा की तरह जारी रखें. विज्ञापन कारोबारी को नेटवर्किंग पर ध्यान देना होगा यानी अधिक प्रचार-प्रसार करना होगा, ताकि ग्राहकों की संख्या बढ़े और इसका लाभ कमाई के रूप में मिल सके.

विद्यार्थियों के मनवांछित कार्य पूरे हो सकते हैं, जिससे मन में सकारात्मक विचार अधिक रहेंगे. रहेंगे. आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय पूंजी निवेश, पार्टनरशिप और फंडिंग का है, अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा है तो आप निवेश कर सकते हैं.

अगर मूड सही है और सभी आपके साथ हैं तो आप परिवार के साथ बाहर डिनर पर जाने का प्लान बना सकते हैं. हैं. शोधार्थी को अच्छे परिणाम मिलेंगे. मधुमेह: अपना खान-पान और दिनचर्या व्यवस्थित रखें, शुगर न बढ़े इसका पूरा ख्याल रखें.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
कार्यस्थल पर अपने कार्य संबंधी महत्वपूर्ण डेटा को सुरक्षित रखें. नौकरीपेशा जातक के काम में बदलाव होने की संभावना है, जिससे आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारी को जो आर्थिक नुकसान हो रहा था उससे राहत मिलने की संभावना बनेगी और शासन-प्रशासन का सहयोग भी मिलेगा.

मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण व्यवसायी का कुछ काम रुकने की आशंका है, लेकिन उन्हें धैर्य रखना होगा और विकल्प ढूंढने का प्रयास करना होगा. यदि आपको नई पीढ़ी पर भरोसा करके किसी भी नए कार्य की जिम्मेदारी दी जाती है,

तो आपको उसे पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा और लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा. घर के छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान दें, खेलते समय उन्हें चोट लगने की आशंका है, इसलिए खेल के दौरान उनके आसपास ही रहने का प्रयास करें.

मेहनत से न भागें क्योंकि ग्रह स्थिति आपको आलसी बना सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से जोड़ों में दर्द की समस्या रहेगी, इसलिए पहले बताई गई बातों का पालन करें.

धनु राशि (Sagittarius)
कार्यस्थल पर दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है. दिन सामान्य रूप से व्यतीत करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. अगर किसी नौकरीपेशा व्यक्ति को अपने काम में रुकावटें आ रही हैं तो आपको अपने काम के तरीके में बदलाव करने की कोशिश करनी चाहिए.

विशेष उत्पादों की बिक्री में गिरावट के कारण व्यवसायी को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. परिवार में लोगों के बीच रहने के बावजूद युवाओं को अकेलापन महसूस हो सकता है, मूड हल्का करने के लिए दोस्तों से बात कर सकते हैं.

आगामी चुनावों को देखते हुए राजनेताओं को नई जिम्मेदारियां दी जा सकती हैं, जिसमें सफल होने के लिए उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. विद्यार्थी अपने दोस्तों की मदद करने के बारे में नहीं सोचेंगे, अगर वे आपसे नोट्स मांगें तो उन्हें देने में संकोच न करें.

जो लोग कई दिनों से अपना घर बदलने की योजना बना रहे हैं, अगर आप किराये का घर ढूंढ रहे हैं तो उनके लिए समय अनुकूल है. अगर आप घर पर रहते हैं तो इसे बदला जा सकता है. भाई-बहनों के साथ तालमेल अच्छा रहेगा, आपको समय-समय पर उनका मार्गदर्शन करना पड़ सकता है.

मकर राशि( Capricorn)
कार्यक्षेत्र में अपना काम समय पर पूरा करने का प्रयास करें. नौकरी में आप जितनी मेहनत करेंगे, पदोन्नति उतनी ही जल्दी होगी. नौकरीपेशा व्यक्ति सभी सदस्यों का सम्मान करें, उनके साथ बेहतर तालमेल बनाकर रखें.

कारोबारी कोई भी नई डील करते समय सतर्क रहें, क्योंकि आर्थिक चोट लगने की आशंका है. जो व्यापारी व्यापारिक कार्यों को लेकर संघर्ष का सामना कर रहे थे, उन्हें अब राहत मिलेगी. विद्यार्थियों का मन बिना वजह इधर-उधर भटकेगा, जिससे पढ़ाई में मन कम लगेगा.

ध्यान भटकने की स्थिति में वे मां के साथ समय बिताते हैं. वार्तालाप किया. इससे मन शांत होगा और ध्यान भटकना कम होगा. रिश्तों के मामले में ज़्यादा सोचने से नई उलझनें पैदा हो सकती हैं,

इसलिए अपनों पर शक करने की बजाय उन पर भरोसा करें. स्वास्थ्य सामान्य है, जारी रहेगा स्वस्थ रहने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम और प्राणायाम करते रहना होगा.

कुंभ राशि (Aquarius)
सिद्धि योग बनने से आप नई नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें आपके चयन की पूरी संभावना है. नौकरीपेशा व्यक्ति: ऑफिस में वरिष्ठ को खुश रखें, उनके विचारों को सर्वोपरि रखते हुए काम की शुरुआत करें. बिजनेस लोन समय पर चुकाने का प्रयास करें, अन्यथा बाजार में आपकी छवि खराब हो सकती है.

बिजनेसमैन को लाभ की संभावना नजर आ रही है, आर्थिक स्थिति के लिहाज से दिन अच्छा है. कोच खिलाड़ी की गतिविधियों पर ध्यान देंगे. बुरे लोगों की संगति में रहने से नशे की लत लग सकती है. आपकी मुलाकात किसी पुराने दोस्त से हो सकती है,

दोस्त से मुलाकात से कई पुराने किस्से ताजा हो जाएंगे. परिवार में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आपको इससे बचने का प्रयास करना होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से कफ ग्रस्त मरीजों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा, साथ ही ठंडे भोजन और पेय पदार्थों से परहेज करना होगा.

मीन राशि (Pisces)
कार्यस्थल पर यदि आपके सीनियर और बॉस को आपका काम पसंद नहीं आएगा तो वे काम में सुधार लाने की बात कर सकते हैं, जिसके कारण आपको किया हुआ काम दोबारा करना पड़ सकता है. नौकरीपेशा जातक को कौन क्या कर रहा है इसकी चिंता छोड़कर अपने काम पर ध्यान देना होगा.

व्यापारी को ग्राहकों की पसंद-नापसंद को ध्यान में रखते हुए सामान का स्टॉक करने का प्रयास करना होगा, तभी आपके ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होगी. बिजनेसमैन को अपने कर्मचारियों के प्रति सख्त रवैया अपनाने से बचना होगा, अगर आप प्रेम की भाषा का प्रयोग करेंगे तो वे आपके सारे काम करेंगे.

प्रतियोगी छात्रों को लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करनी चाहिए, तभी वे अपने करियर की सही दिशा चुन सकेंगे. घर में साफ-सफाई बनाए रखें, दोस्त और रिश्तेदार आपको सरप्राइज देने के लिए कभी भी आपके घर आ सकते हैं.

पारिवारिक मसलों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले आपको लेने पड़ सकते हैं, निष्पक्ष होकर निर्णय लें. अगर वजन तेजी से बढ़ रहा है तो उसे कम करने पर ध्यान देना होगा, नहीं तो बढ़ता वजन कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

क्रोध और अहंकार ख़ुशी के पल को भी दुःख में बदल सकता है, अपने मन को शांत रखें और ठंडे दिमाग से स्थिति के बारे में सोचने का प्रयास करें. जिन लोगों की आज शादी की सालगिरह और जन्मदिन है उन्हें गौरीपुत्र श्रीगणेश को

घर पर बने मोदक का भोग लगाना चाहिए. और उनके सामने बैठकर श्री गणेश चालीसा का पाठ करें. और यदि संभव हो तो आप अपनी श्रद्धा के अनुसार किसी पुराने मंदिर के जीर्णोद्धार में मदद करके जीविकोपार्जन कर सकते हैं.

साभार: एबीपी न्यूज

Related Posts