BREAKING

खास खबरदेश-दुनियाफीचर्डविविध

आप जानते है AM और PM में क्या अंतर है, संस्कृत में इसे क्या कहते हैं? नही जानते तो यह जानिए

समय के लिए हम एएम और पीएम का प्रयोग करते हैं, जोकि लैटिन भाषा के शब्द Ante Meridiem और Post Meridiem का संक्षिप्त रूप है. एएम और पीएम दोपहर के पहले और दोपहर के बाद के समय को इंगित करता है…

नईदिल्ली (ए)। मानव द्वारा कई आविष्कार किए गए, जिसमें घड़ी भी एक है. प्राचीन काल से ही सूर्य की अवधारणा के आधार पर सुबह, दोपहर और शाम का अंदाजा लगाया जाता था. वहीं रात्रि में चांद और सितारों का सहारा लेकर लोग समय का पता लगाते थे. लेकिन घड़ी के महत्वपूर्ण आविष्कार ने समय जानने के लिए होने वाली परेशानियों को दूर कर दिया।

आज दुनियाभर में लोग समय देखने के लिए घड़ी का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें डिजिटल घड़ी का अधिक प्रयोग किया जाता है. डिजिटल घड़ी में आप AM और PM से टाइम को सेट करते हैं. एक दिन में 24 घंटे का समय होता है. लेकिन AM और PM के फॉर्मेट में 12 घंटे का प्रयोग होता है।

अब ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर ये AM और PM क्या होता है. कई लोगों को इस बारे में पता भी नहीं होता है. तो वहीं कुछ लोग डिजिटल घड़ी देखते समय AM और PM को लेकर असमंजस में रहते हैं. लेकिन समय देखने के लिए आपको AM और PM के बारे में जरूर पता होना चाहिए. तो चलिए जानते हैं क्या है AM और PM का अर्थ और दोनों के बीच अंतर-

AM और PM के बीच अंतर एक दिन में 24 घंटे होते हैं. लेकिन घड़ी में केवल 12 अंक ही होते हैं. इसलिए घड़ी में एक दिन में एक ही समय का अंक दो बार दिखाई पड़ता है. जैसे सुबह के 7 बजे और रात के 7 बजे का समय. यहां AM का मतलब एंटी मेरीडियम (Ante Meridiem) से और PM का अर्थ पोस्ट मेरीडियम (Post Meridiem) से है. AM दोपहर से पहले का समय होता है. वहीं PM दोपहर के बाद का समय होता है।

यानी दोपहर से पहले के समय को जानने के लिए AM और दोपहर के बाद के समय को जानने के लिए PM का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह से रात के 12 बजे से लेकर दोपहर के 12 बजे तक का समय AM होता है और दोपहर के 12 बजे के बाद से लेकर रात के 12 बजे तक का समय PM होता है. AM और PM लैटिन भाषा का शब्द है, जिसे हिंदी में पूर्वाह्न और अपराह्न कहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि संस्कृत भाषा में AM और PM को क्या कहा जाता है।

संस्कृत से दूर करें AM और PM का संशय हमारी प्राचीन भाषा संस्कृत है. हिंदू धर्म के सभी ग्रंथ भी संस्कृत भाषा में ही लिखे गए हैं. भारत की कई भाषाएं संस्कृत से ही उत्पन्न हुई हैं. इसलिए इसे कई भारतीय भाषाओं की जननी कहा जाता है. स्वर, व्यंजन, लिपि, ग्रंथ, अंक, समय आदि भी संस्कृत में है. लैटिन भाषा के AM और PM में हमने यह जाना कि AM (एंटी मेरिडियन) यानी पहले और PM (पोस्ट मेरिडियन) यानी बाद होता है. हालांकि इसमें पूरी तरह से यह साफ नहीं होता कि किसके पहले और किसके बाद. लेकिन संस्कृत में इसे बताया गया है।

AM और PM को संस्कृत में क्या कहते हैं अग्रेंजी भाषा का अक्षर AM (एएम) और PM (पीएम) पुराने संस्कृत भावों के प्रारंभिक अक्षर हैं. इसमें

AM : आरोहनम् मार्तण्डस्य Aarohanam Martandasya
PM : पतनम् मार्तण्डस्य Patanam Martandasya

आरोहनम् का अर्थ है चढ़ना, पतनम् का अर्थ है गिरना और मार्तण्डस्य का अर्थ है सूर्य. इस प्रकार से आरोहणम् मार्तण्डस्य का अर्थ है सूर्य का चढ़ाव और पतनम् मार्तण्डस्य का अर्थ है सूर्य का ढ़लना. दिन के 12 बजे से पहले सूर्य चढ़ता है और 12 बजे के बाद सूर्य ढलता है. सूर्य ही आकाशीय गणना का मूल है।

Related Posts