BREAKING

घर-परिवारफीचर्ड

राशिफल 26 अप्रैल: कुंभ राशि वालों अपनी क्षमता के अनुसार किसी गरीब व्यक्ति की मदद करें, आज के समय में ऐसा करने से आपके भाग्य और पुण्य में वृद्धि होगी

ज्योतिष के अनुसार 26 अप्रैल 2024, शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 07:46 तक द्वितीया तिथि फिर तृतीया तिथि रहेगी. आज पुरे दिन अनुराधा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, वरियान योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा वृश्चिक राशि में रहेंगे. वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 08:15 से 10:15 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया एंव दोपहर 01:15 से 02:15 बजे तक शुभ चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 10:30 से 12:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. अन्य राशि वालों के लिए शुक्रवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल-

मेष राशि (Aries)
कार्यस्थल पर जो लोग टारगेट बेस्ड काम करते हैं उन्हें फोन के जरिए ही अपना नेटवर्क एक्टिव रखने का प्रयास करना होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस में किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने का तनाव रहेगा, आप पर वरिष्ठों का दबाव हो सकता है.

व्यवसाय संबंधी कोई भी निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें, अनुभवी या बड़ों की सलाह के बिना निर्णय लेना हानिकारक हो सकता है. सकना. बिजनेसमैन को पढ़ाई के बाद ही पैसों का लेन-देन करना चाहिए, अन्यथा भविष्य में पेमेंट के इंतजार में परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

विद्यार्थी जिन विषयों का अध्ययन करने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं वे अपने शिक्षक से सलाह लेकर या किसी बुजुर्ग की मदद ले सकते हैं.  नई पीढ़ी को किसी भी तरह से वाद-विवाद की स्थिति से बचना होगा, दूसरों से अनावश्यक विवाद आपके करियर के लिए ठीक नहीं है.

दांपत्य जीवन में वैचारिक मतभेद होने की संभावना है जिससे तनाव की स्थिति बनेगी. कुछ लोग अपनी छोटी बहन की सेहत में गिरावट को लेकर चिंतित हो सकते हैं, उन्हें सलाह दें कि वे अपने साथ-साथ अपनी बहन का भी ख्याल रखें.

वृषभ राशि (Taurus)
वरियान योग बनने से कार्यस्थल पर आपके बेहतरीन प्रबंधन के कारण आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी, जिसमें आपका प्रबंधन बेहतर देखने को मिलेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति हर तरह से पूरी ईमानदारी से काम करते नजर आएंगे, जिसकी बॉस से लेकर सहकर्मियों तक सभी सराहना करेंगे.

व्यापारियों को लगातार मिल रही सफलता के कारण आपसी प्रतिस्पर्धा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. कारोबारी अपने विचारों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे. विद्यार्थियों को अपनी किताबें, नोट्स और अन्य सामग्री बहुत संभालकर रखनी चाहिए, इनके खोने की आशंका है.

माता-पिता को अपने बच्चों के स्वभाव पर ध्यान देना चाहिए, ऐसा संभव नहीं है कि उन्हें बोलने की आदत पड़ गई हो. कपल्स को अपने दिल की बात जाहिर करनी चाहिए, क्योंकि प्यार की गहराई तक पहुंचने के लिए भावनाओं का इजहार करना जरूरी है. इन्हें थायराइड की समस्या के प्रति सचेत रहना होगा और इसे नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से दवा का सेवन करना होगा

मिथुन राशि (Gemini)
कार्यक्षेत्र में ऑफिस का काम पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ समय प्रबंधन भी करना चाहिए. नौकरीपेशा जातक के स्थान परिवर्तन का समय आ रहा है, हो सकता है ऑफिस में नई जिम्मेदारी और नई जगह देने की बात हो.

वरियान योग बनने के कारण व्यापारी लंबे समय से बड़े निवेश के बारे में सोच रहे थे, उनके लिए प्रॉपर्टी में निवेश किया जा रहा है. यह अच्छा होगा. व्यवसायी अपने व्यवसाय को बढ़ाने का प्रयास करेंगे. प्रतियोगी छात्रों को खुद को ईर्ष्या से बचाने का प्रयास करना होगा, दूसरों की प्रगति देखकर ईर्ष्या महसूस करना

आपके लिए कदापि उचित नहीं है. नई पीढ़ी के लिए कर्म ही पूजा बनेगा, जिससे ही सफलता का मार्ग प्रशस्त होगा. सकारात्मक सोच और बातचीत से परिवार में अपनी उपयोगिता विकसित करें. अपनी समझदारी और प्रसन्न स्वभाव से दांपत्य जीवन में खुशहाली और प्रसन्नता बनाए रखें. अपने खान-पान में लापरवाही न बरतें, क्योंकि खान-पान में पोषक तत्वों की कमी से आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

मिथुन राशि (Gemini)
कार्यक्षेत्र में ऑफिस का काम पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ समय प्रबंधन भी करना चाहिए. नौकरीपेशा जातक के स्थान परिवर्तन का समय आ रहा है, हो सकता है ऑफिस में नई जिम्मेदारी और नई जगह देने की बात हो.

वरियान योग बनने के कारण व्यापारी लंबे समय से बड़े निवेश के बारे में सोच रहे थे, उनके लिए प्रॉपर्टी में निवेश किया जा रहा है. यह अच्छा होगा. व्यवसायी अपने व्यवसाय को बढ़ाने का प्रयास करेंगे. प्रतियोगी छात्रों को खुद को ईर्ष्या से बचाने का प्रयास करना होगा, दूसरों की प्रगति देखकर ईर्ष्या महसूस करना

आपके लिए कदापि उचित नहीं है. नई पीढ़ी के लिए कर्म ही पूजा बनेगा, जिससे ही सफलता का मार्ग प्रशस्त होगा. सकारात्मक सोच और बातचीत से परिवार में अपनी उपयोगिता विकसित करें. अपनी समझदारी और प्रसन्न स्वभाव से दांपत्य जीवन में खुशहाली और प्रसन्नता बनाए रखें. अपने खान-पान में लापरवाही न बरतें, क्योंकि खान-पान में पोषक तत्वों की कमी से आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

कर्क राशि (Cancer)
कार्यक्षेत्र में काम पूरा करने के लिए मेहनत का नहीं बल्कि बुद्धि का इस्तेमाल करना होगा. नौकरीपेशा जातक का बॉस के साथ तालमेल थोड़ा कमजोर नजर आएगा, अपने स्वभाव से तालमेल मजबूत करने का प्रयास करें. वरियान योग बनने से ब्याज पर पैसा देने वाले व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना है.

आप अपनी तीव्र बुद्धि के कारण परिवार संबंधी चुनौतियों से पार पाने में सफल रहेंगे और जटिल प्रश्नों को भी सुलझाने में सफल रहेंगे. प्रेम संबंध में फंसे युवाओं को अपनी प्रेमिका को मनाने में काफी मेहनत करनी पड़ सकती है,

लेकिन काफी कोशिशों के बाद वह आपको माफ कर देगी. परिवार के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरा करने में आपको अपने जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा. उनके समर्थन और सहयोग से आप कई कार्यों को पूरा करने में सफल रहेंगे.

स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखना होगा, इसके लिए आप जिम, वॉक और व्यायाम का सहारा ले सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए शुभ रहने वाला है, आप जो भी याद करेंगे वह जल्दी याद हो जाएगा, इसलिए अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें. ध्यान देना.

सिंह राशि (Leo)
आपको कार्यस्थल पर अपने काम से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा संभालकर रखना चाहिए. नौकरीपेशा जातक को अपना समय बर्बाद करने से बचना होगा क्योंकि ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आप उस काम में समय बर्बाद कर सकते हैं जो जरूरी नहीं है.

यदि समय अनुकूल नहीं है तो संभावना है कि व्यापारी के कुछ काम बनते-बनते रुक जाएंगे, लेकिन धैर्य रखना होगा और विकल्प ढूंढने का प्रयास करना होगा. यदि समय अनुकूल नहीं है तो संभव है कि व्यापारी के कुछ काम बनते-बनते रुक जाएं, लेकिन उन्हें धैर्य रखना होगा और विकल्प ढूंढने का प्रयास करना होगा.

ग्रहों की चाल को देखते हुए कारोबारी को कानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यदि आपको नई पीढ़ी पर भरोसा करके किसी भी नए कार्य की जिम्मेदारी सौंपी जाती है, तो आपको उसे पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा और लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा.

घर के छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान दें, खेलते समय उन्हें चोट लगने की आशंका है, इसलिए खेल के दौरान उनके आसपास ही रहने का प्रयास करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से जोड़ों में दर्द की समस्या रहेगी, इसलिए पहले बताई गई बातों का पालन करें.

कन्या राशि (Virgo)
वरियान योग बनने से कार्यस्थल पर आपकी बेहतर कार्यशैली को देखते हुए आपको किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिल सकता है. नौकरीपेशा जातक पर ऑफिशियल काम का दबाव अन्य दिनों की तुलना में कम रहने वाला है, जिससे वह अपने लंबित कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे.

बिजनेसमैन को अपना काम पूरा करने के लिए अपना नेटवर्क एक्टिव रखना होगा. घर के इंटीरियर में बदलाव को लेकर महिला सक्रिय नजर आ सकती है, जिसके चलते वह शॉपिंग भी कर सकती है. यदि वह स्कूल द्वारा दिए गए कार्य को समय पर पूरा करेगी तो उसे शिक्षक से सम्मान और प्रशंसा मिलेगी.

एक खिलाड़ी के पास मानसिक और बुद्धि का उचित समन्वय होना चाहिए, ऐसा करने से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी. घर का जरूरी सामान लिस्ट बनाकर ही खरीदें, अनावश्यक खरीदारी से आर्थिक नुकसान हो सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको अपने मन को शांत रखने के लिए ध्यान, योग, मेडिटेशन आदि में समय व्यतीत करना चाहिए.

तुला राशि (Libra)
कार्यस्थल पर महिला सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाए रखें और उनसे बहस करने से बचें. नौकरीपेशा जातक को ऊर्जा को सही दिशा में लगाते हुए काम पर फोकस करना होगा, समय का विशेष ध्यान रखें. बिजनेस को लेकर अति आत्मविश्वास में रहना ठीक नहीं है, इसलिए अपने प्रयास और मेहनत हमेशा की तरह जारी रखें.

व्यापारी के मन में अपने व्यापार को लेकर चल रही उथल-पुथल पर विराम लगेगा और विरोधियों से लड़ने की क्षमता भी आएगी. विद्यार्थी वर्ग के मनचाहे कार्य पूरे हो सकते हैं, जिससे मन में सकारात्मक विचारों की अधिकता रहेगी.

जब मूड सही हो और सभी लोग साथ हों तो आप परिवार के साथ बाहर डिनर पर जाने का प्लान बना सकते हैं. नई पीढ़ी को सलाह है कि धन का अनावश्यक उपयोग न करें, यदि खर्च करना ही है तो दान, पुण्य और धार्मिक कार्यों में खर्च करें. मधुमेह के रोगियों को अपने खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखना चाहिए, सुनिश्चित करें कि शुगर न बढ़े.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
कार्यक्षेत्र पर ऑफिस द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने के लिए टीम की मदद लेनी चाहिए. नौकरीपेशा जातक पर कार्यभार कम रहेगा, जिससे वह तनाव मुक्त रहेंगे और भविष्य की कार्ययोजना तैयार करते नजर आएंगे.

बिजनेस में सफलता मिलने से बिजनेस और आपका नाम दोनों रोशन होगा, जिससे मन प्रसन्न रहेगा. साथ ही अगर आप कोई नया आउटलेट खोलने का प्लान बना सकते हैं. बिजनेसमैन की बात करें तो पैसों के साथ-साथ बिजनेस से जुड़े मामलों के साथ-साथ निजी जीवन में भी सुधार आएगा.

अगर नई पीढ़ी का मन किसी एक काम को करने में स्थिर नहीं है. अगर ऐसा हो रहा है तो उन्हें अपने दिमाग के घोड़े पर लगाम लगानी होगी. परिवार में कोई मदद के लिए आए तो उसकी मदद जरूर करें, उसे निराश न लौटने दें.

आपके और आपकी जेब दोनों पर बोझ बढ़ेगा, इसलिए आपको अनावश्यक खर्चों से बचना चाहिए. प्रतियोगी और सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत जारी रखने की जरूरत है. इन्हें कब्ज की समस्या के साथ-साथ मुंह के छालों की भी परेशानी हो सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)
कार्यस्थल पर यदि आपके सीनियर और बॉस को आपका काम पसंद नहीं आएगा तो वे काम में सुधार लाने की बात कर सकते हैं, जिसके कारण आपको किया हुआ काम दोबारा करना पड़ सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति और सहकर्मियों के बीच बेवजह की बहस भी परेशानी का कारण बन सकती है, लेकिन सकारात्मक रहें.

व्यापारी को ग्राहकों की पसंद-नापसंद को ध्यान में रखते हुए सामान का स्टॉक करने का प्रयास करना होगा, तभी आपके ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होगी. वृद्धि होगी. यदि कोई व्यापारी गलत दस्तावेज जमा करके कोई लाभ लेने की सोचता है तो उसे तुरंत इसे अपने दिमाग से हटा देना चाहिए.

प्रतियोगी छात्रों को लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करनी चाहिए, तभी वे अपने करियर की सही दिशा चुन सकेंगे. अगर आप घर के मुखिया हैं तो बेवजह दूसरों पर गुस्सा करने से बचें, नहीं तो लोग आपके प्रति गुस्सा और नाराजगी महसूस कर सकते हैं.

घर में साफ-सफाई बनाए रखें, दोस्त और रिश्तेदार आपको सरप्राइज देने के लिए कभी भी आपके घर आ सकते हैं. हैं. अगर वजन तेजी से बढ़ रहा है तो उसे कम करने पर ध्यान देना होगा, नहीं तो बढ़ता वजन कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

मकर राशि( Capricorn)
कार्यस्थल पर दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है. दिन सामान्य रूप से व्यतीत करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. अगर कोई नौकरीपेशा व्यक्ति नौकरी बदलने की सोच रहा है तो उसे समय अनुकूल होने का इंतजार करना होगा, तभी उसे अच्छे ऑफर मिलेंगे.

विशेष उत्पादों की बिक्री में गिरावट के कारण व्यवसायी को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. वेब डेवलपमेंट और डिजाइनिंग से जुड़े लोगों को लाभदायक प्रोजेक्ट मिलेंगे, जिससे उनका करियर संवरेगा. परिवार में लोगों के बीच रहने के बावजूद युवाओं को अकेलापन महसूस हो सकता है, मन को हल्का करने के लिए दोस्तों से बात कर सकते हैं.

आगामी चुनाव में राजनेता को चुना जाना चाहिए. इसे देखते हुए नई जिम्मेदारियां दी जा सकती हैं, जिसमें सफल होने की पूरी कोशिश करेंगे. नई पीढ़ी: सकारात्मक और जानकार लोगों की संगति में रहने का प्रयास करें,

उनके प्रभाव से आपको मानसिक शांति और सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी. संवाद होगा. भाई-बहनों के साथ अच्छा तालमेल रहेगा, आपको समय-समय पर उनका मार्गदर्शन करना पड़ सकता है, परिवार के सदस्यों के साथ विवादों से बचते हुए प्यार से रहने की सलाह दी जाती है.

कुंभ राशि (Aquarius)
वरियान योग बनने से आप नई नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें आपके चयन की पूरी संभावना है. बिजनेस लोन समय पर चुकाने का प्रयास करें अन्यथा बाजार में आपकी छवि खराब हो सकती है. व्यवसायी को सभी का सम्मान करना होगा, चाहे वह ग्राहक हों या उसके कर्मचारी.

बिजनेसमैन को भारी मुनाफा होने की संभावना है. कोच खिलाड़ी के कार्यों पर ध्यान देगा. बुरे लोगों की संगति में रहने से नशे की लत लग सकती है. परिवार में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आपको इससे बचने का प्रयास करना होगा.

अपनी क्षमता के अनुसार किसी गरीब व्यक्ति की मदद करें. आज के समय में ऐसा करने से आपके भाग्य और पुण्य में वृद्धि होगी. अगर आप नये घर के लिए टोकन मनी देना चाहते हैं तो उसके लिए दिन उपयुक्त है.

कार्य को संभव बनाने के लिए नई पीढ़ी को हर तरफ से प्रोत्साहन मिलता है. प्रयास करने की आवश्यकता है, इन प्रयासों से ही आपको शुभ परिणाम मिलेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से कफ ग्रस्त मरीजों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा, साथ ही ठंडे भोजन और पेय पदार्थों से परहेज करना चाहिए.

मीन राशि (Pisces)
कार्यक्षेत्र में अपना काम समय पर पूरा करने का प्रयास करें. नौकरी में आप जितनी मेहनत करेंगे उतनी जल्दी प्रमोशन होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति को पिछले प्रयासों को देखते हुए सम्मानित किया जा सकता है, ग्रहों की स्थिति प्रसिद्धि में वृद्धि कर रही है.

बिजनेसमैन को कोई भी नई डील करते समय सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि आर्थिक रूप से गंभीर चोट लगने की आशंका है. व्यवसायी बुद्धि और कल्पना शक्ति से अपने व्यवसाय को सफल और ऊंचा बनाएंगे. शाम को परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर मनोरंजन का माहौल रहेगा, साथ ही घर में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने की भी योजना बनेगी.

विद्यार्थियों का मन बिना वजह इधर-उधर भागेगा. जिससे उसका पढ़ाई में मन कम लगेगा, ध्यान भटकने की स्थिति में अपनी मां के साथ समय बिताएं और बातें करें. इससे मन शांत होगा और ध्यान भटकना कम होगा.

नकारात्मक सोच का प्रभाव कम होने से नई पीढ़ी का मन शांत रहेगा और उन्हें आंतरिक रूप से भी अच्छा महसूस होगा. स्वास्थ्य सामान्य है, आगे भी अच्छा बना रहे, इसके लिए आपको नियमित रूप से

व्यायाम और प्राणायाम करना होगा. जिन लोगों की आज शादी की सालगिरह और जन्मदिन है उन्हें पीले वस्त्र पहनकर पीले आसन पर बैठकर ॐ बृं बृहस्पतये नम: मंत्र की एक माला का जाप करना चाहिए. श्रीहरि विष्णु को बेसन से बनी मिठाई का भोग लगाएं.

साभार: एबीपी न्यूज

Related Posts