BREAKING

खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाईफीचर्डसाक्षात्कार

पब्लिक को लाभ देने के लिए मुझे हर वक्त सतर्क, जागरूक और चौकन्ना रहना पड़ता है: CMO जितेंद्र कुशवाहा

दुर्ग (सारनाथ एक्सप्रेस)। मैं जिस पोस्ट पर हूं उस पोस्ट पर पब्लिक को डायरेक्ट डील करना पड़ता है, ताकि उनकी शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जा सके। पब्लिक को लाभ देने के लिए मुझे हर वक्त सतर्क, जागरूक और चौकन्ना रहना पड़ता है। जनता की समस्याओं को हमे गिनाना नही है बल्कि उनको हल करने की दिशा में काम करना चाहिए। उक्त बाते नगर पालिक परिषद, कुम्हारी के मुख्य नगरपालिका अधिकारी (सीएमओ) जितेंद्र कुशवाहा ने सारनाथ एक्सप्रेस से विशेष बातचीत में कही। उन्होंने अपने अब तक के सफर को हमसे साझा किया।

सीएमओ जितेंद्र कुशवाहा की प्रारंभिक शिक्षा और हायर सेकेण्डरी तक की शिक्षा कोरिया जिला के पटना के शासकीय विद्यालय में हुई है। वर्ष 2005 में इन्होंने अंबिकापुर पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज से लॉ की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने नौकरी के लिए तैयारी शुरू की।

वर्ष 2008 में छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा निकले भर्ती में भाग लिया और द्वितीय स्थान प्राप्त करते हुए सूबेदार के पद पर चयनित हुए। पुलिस विभाग में इन्होंने 2014 तक अपनी सेवाएं दी। इस दौरान उन्होंने जगदलपुर (प्रशिक्षु ) और नारायणपुर में सूबेदार के पद पर अपनी सेवाएं दी।

पुलिस विभाग में नौकरी करते हुए इन्होंने पीएससी की तैयारी की और वर्ष 2014 के सीजीपीएससी में दसवां रैंक प्राप्त करते द्वितीय श्रेणी में मुख्य नगरपालिका अधिकारी के पद पर चयनित हुए।

सीएमओ जितेंद्र कुशवाहा की पहली पोस्टिंग सरगुजा जिले के नगर पालिक परिषद लखनपुर में सीएमओ के पद पर हुई, जहां उन्होंने वर्ष 2014 से 2016 तक अपनी सेवाएं दी।

वर्ष 2016 में उन्हें नगर पालिक परिषद जशपुर के सीएमओ के पद पर हुआ, जहां उन्होंने 2019 तक अपनी सेवाएं दी। इस दौरान उन्हें तत्कालीन उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा महिला सशक्तिकरण और स्वच्छता एक्सेलेंसी अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 

नगर पालिका परिषद जशपुर को स्वच्छता में देश भर में प्रथम पुरस्कार मिला है। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्कार जशपुर नगर पालिक के सीएमओ जितेंद्र कुशवाहा को हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी संजय कुमार के द्वारा प्रशस्ति पत्र व 10 लाख का चेक देकर पुरस्कृत किया गया।
स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरुक करने, स्वच्छता अभियान व नगर पालिका परिषद के द्वारा स्वच्छ भारत योजना के तहत किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए दीनदयाल अंत्योदय, नेशनल अर्बन लाइवलीहुड मिशन योजना के तहत सिटी स्वच्छता लाइवलीहुड अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया।

 

वर्ष 2019 में इन्हे तत्कालीन मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र पाटन का मुख्य नगरपालिका अधिकारी की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई जहां उन्होंने सितंबर 2020 तक अपनी सेवाएं दी। सितंबर 2020 में इन्हे नगर पालिक परिषद कुम्हारी की जिम्मेदारी सौंपी गई, जिसे यह अब तक पूरी ईमानदारी और जवाबदारी से निभा रहे है। उनके बेहतर कार्य का ही नतीजा है की विगत दिनों ही कुम्हारी नगर पालिका परिषद को 25 से 50 हजार की जनसंख्या वाले क्षेत्र को स्वच्छ भारत मिशन ईस्ट जोन का प्रथम अवार्ड दिया गया है। इसके पूर्व में ही इन्हे दो राष्ट्रीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया जा चुका है।

सीएमओ जितेंद्र कुशवाहा स्कूल के दिनो से ही पढ़ाई और खेल में अव्वल रहे है। काव्य पाठ, साहित्य में विशेष रुचि रही है यही कारण है की इन्हे युवा महोत्सव में विश्वविद्यालय स्तर भर भाग लेने का अवसर मिला। उन्हें शुरू से ही पुलिस विभाग में जाने की इच्छा रही इसलिए उन्होंने एनसीसी भी ज्वॉइन किया और दिल्ली परेड में भी भाग लेने का अवसर मिला।

काव्य पाठ, साहित्य और मैराथन दौड़ में उन्हें विशेष रुचि रही यही कारण है की पुलिस भर्ती में उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में सफलता मिल गई थी।

स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानने वाले सीएमओ जितेंद्र कुशवाहा ने बताया की मैं हमेशा पॉजिटिव एटीट्यूट के साथ काम करने की सोचता हूं। शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का पूरा प्रयास रहता है ताकि उनका जीवन स्तर सुधारा जा सके।

Related Posts