BREAKING

खास खबरदेश-दुनियाफीचर्ड

राशिफल 20 अप्रैल: मकर राशि वालों बिजनेस में किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस पर रिसर्च जरूर कर लें, व्यावसायिक मामलों में किसी भी प्रकार का जोखिम न लें

ज्योतिष के अनुसार 20 अप्रैल 2024, शनिवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज रात्रि 10:42 तक द्वादशी तिथि फिर त्रयोदशी तिथि रहेगी. आज दोपहर 02:04 तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र फिर उतराफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, धु्रव योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा रात्रि 08:51 के बाद कन्या राशि में रहेंगे. वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. दोपहर 12.15 से 01.30 बजे तक अभिजीत मुहूर्त एवं दोपहर 02.30 से 03.30 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 09:00 से 10:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. अन्य राशि वालों के लिए शनिवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल-

 

मेष राशि (Aries)
कोई विदेशी व्यवसायी व्यापार के सिलसिले में विदेश यात्रा कर सकता है. बिजनेसमैन को लाभ होगा, आप अच्छे विचारों से एक आशाजनक भविष्य की नींव रखेंगे. ध्रुव योग बनने से कार्यस्थल पर दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा.

नौकरीपेशा व्यक्ति कठिन प्रोजेक्ट को लेकर चिंतित न हों, विरोधी भी साथ नजर आएंगे, जिससे टीम वर्क का माहौल मजबूत होगा. किसी प्रकार की संक्रमण की समस्या से आप परेशान रहेंगे. आपका स्वभाव प्रेम और वैवाहिक जीवन में परेशानी पैदा कर सकता है.

सप्ताहांत में लंबे समय के बाद आप अपने परिवार के साथ किसी आध्यात्मिक कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं, घर की महिलाओं का रचनात्मक पक्ष सामने आएगा, उनकी प्रतिभा आय का स्रोत भी बनेगी. नई पीढ़ी किसी भी माध्यम से पुराने दोस्तों से जुड़े रहने का प्रयास करें. . खिलाड़ी मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

वृषभ राशि (Taurus)
ऑनलाइन बिजनेस में किसी भी तरह की लापरवाही करना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा. बिजनेसमैन को सभी काम समझदारी से करने होंगे क्योंकि नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग गलत काम करेंगे. आपको पैसा कमाने के लिए प्रेरित करेगा. कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता के कारण आपका स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है.

नौकरीपेशा व्यक्ति को कोई बड़ी डील मिलने की संभावना है, लेकिन मुनाफे को लेकर सतर्क रहें. परिवार में किसी धार्मिक कार्य में रुकावट आ सकती है. सप्ताहांत में प्रेम दाम्पत्य जीवन में नोकझोंक हो सकती है. एसिडिटी संबंधी परेशानी हो सकती है.

चुनाव को देखते हुए राजनेताओं को किसी भी मंच पर अपने शब्दों के चयन पर ध्यान देना चाहिए. पिता और पितृ तुल्य लोगों के साथ किसी भी प्रकार के वैचारिक मतभेद से बचने का प्रयास करें, उनकी नजरों में अपना अस्तित्व बनाए रखने का प्रयास करें. विद्यार्थियों का आत्मविश्वास स्तर कम रहेगा.

मिथुन राशि (Gemini)
ध्रुव योग बनने से आपको ऑनलाइन सप्लाई बिजनेस में नए ऑफर मिलेंगे जिससे आपकी संपत्ति में वृद्धि होगी. बिजनेसमैन को किसी नए बिजनेस से जुड़ने का ऑफर मिल सकता है, अगर ऑफर अच्छा है तो उम्मीद करने में कोई बुराई नहीं है.

कार्यस्थल पर टीम वर्क ही आपकी सफलता का राज़ बनेगा. नौकरीपेशा जातक के लिए दिन व्यस्तता और तनाव से भरा हो सकता है. शांत रहें. परिवार में आ रही परेशानियों को आप आसानी से सुलझा लेंगे. सामाजिक स्तर पर बुजुर्गों की कोई सलाह आपके लिए मील का पत्थर साबित होगी.

आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ रोमांचक पल बिताएंगे. नई पीढ़ी को सच्चे दोस्त होने का फर्ज निभाना होगा, अपने दोस्त का बुरे वक्त में पूरा साथ देना होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से हल्का बुखार आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

चाहे घर हो या ऑफिस, समझदारी दिखाएं और संतुलन बनाए रखें ताकि व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन सुचारू रूप से चल सके. विद्यार्थियों को कमजोर विषयों को सीखने और समझने पर अधिक जोर देना चाहिए और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए.

कर्क राशि (Cancer)
व्यापार में सकारात्मक सोच से व्यापार में वृद्धि होगी. खेल उपकरण का कारोबार करने वाले कारोबारी को लाभ मिलने की संभावना है. कार्यस्थल पर आपको वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा और आपके काम की सराहना भी होगी. प्रेम और दांपत्य जीवन में आ रही कुछ परेशानियां दूर होंगी.

परिवार में बुजुर्गों से आर्थिक लाभ हो सकता है. नई पीढ़ी को प्रेरणा देकर आगे बढ़ें, भविष्य की योजना जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों में आ रही बाधाएं दूर होंगी. गले में संक्रमण की समस्या से आप परेशान रहेंगे. विद्यार्थियों को अति आत्मविश्वास से बचना चाहिए. सामाजिक स्तर पर आपके कार्यों से आपकी पहचान बढ़ेगी.

सिंह राशि (Leo)
बीमा क्षेत्र के व्यवसाय में नए ऑफर लाकर आप व्यवसाय की वृद्धि बढ़ाने में सफल रहेंगे. व्यापारियों की आय में वृद्धि होगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी. कार्यक्षेत्र में आ रही छोटी-छोटी परेशानियों से पार पाकर आप आगे बढ़ेंगे.

नौकरीपेशा जातक के लिए दिन सामान्य रहेगा, न तो काम का ज्यादा दबाव होगा और न ही आप काम से पूरी तरह मुक्त होंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से योग-प्राणायाम को अपने जीवन में शामिल करें.इससे परिवार में किसी से चल रही शत्रुता का अंत होगा.

आपके प्यार और जीवनसाथी के व्यवहार के कारण दिन तनाव भरा रहेगा. नई पीढ़ी को उत्साह के साथ काम करना चाहिए ताकि ज्ञान बढ़े और करियर आगे बढ़े. सामाजिक स्तर पर किसी काम को लेकर किसी की सलाह आपके लिए अच्छी रहेगी. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करके भविष्य की प्लानिंग करने की जरूरत है.

कन्या राशि (Virgo)
व्यवसाय में मैनपावर की कमी के कारण आपको ऑर्डर समय पर पूरा करने में अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. स्थितियां तनावपूर्ण रहेंगी. अगर कोई व्यापारी नया व्यापार शुरू करने की योजना बना रहा है तो लाभ और हानि दोनों का आकलन करके ही आगे बढ़ें, क्योंकि सिर्फ मुनाफे की उम्मीद से व्यापार शुरू करना आपके लिए ठीक नहीं रहेगा.

नौकरीपेशा व्यक्ति का काम पूरा न होने पर ऑफिस में किसी से विवाद होगा. ऐसा मत करो, जो काम नहीं हुआ उसे कल के लिए छोड़ दो. कार्यस्थल पर जल्दबाजी में किए गए काम के कारण आपके बनते काम और बिगड़ जाएंगे. परिवार में बढ़ता खर्च आपके लिए किसी टेंशन से कम नहीं है.

स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. ससुराल वालों से किसी बात पर बहस हो सकती है, जिससे आपके रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है और रिश्ता कमजोर हो सकता है. प्रेम और दाम्पत्य जीवन में रिश्ते बिगड़ सकते हैं.

सामाजिक स्तर पर भावुकता में आकर किसी भी प्रकार का निर्णय न लें, जो भी निर्णय लें सोच-समझकर ही लें, यह आपके लिए बेहतर रहेगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई में ध्यान भटकाने से बचना चाहिए और अपना मनोबल ऊंचा रखना चाहिए.

तुला राशि (Libra)
कपड़ा व्यवसाय में आपको नए ऑर्डर मिल सकते हैं, साथ ही अगर आप कोई नया व्यवसाय करने की योजना बना रहे हैं तो दोपहर 12.15 से 1.30 और 2.30 से 3.30 के बीच करें. पार्टनरशिप में अपने बिजनेस पार्टनर के साथ तालमेल बनाए रखें, बिजनेस से जुड़े हर छोटे-बड़े मामले पर अपने पार्टनर से चर्चा करें.

आपके स्मार्ट वर्क को देखते हुए कार्यस्थल पर आपको किसी महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. नौकरीपेशा व्यक्ति को कार्यस्थल पर सराहना मिलेगी और सार्वजनिक रूप से आपको सम्मान भी मिल सकता है. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ बेहतर समय बिताएंगे.

परिवार में आप शांत रहकर आने वाली समस्याओं का सामना करेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से आपका दिन अच्छा रहेगा, आप सत्संग भी कर सकते हैं. नई पीढ़ी: अपने भविष्य की योजना को बाहरी लोगों के साथ साझा करने से बचें,

जब तक आपके सपने पूरे न हो जाएं तब तक इसे हर किसी को बताना उचित नहीं होगा. खिलाड़ी को शैक्षणिक गतिविधियों में व्यस्त रहना चाहिए. अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश करेंगे.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
ध्रुव योग बनने से स्वास्थ्य क्षेत्र के कारोबार में भारी मुनाफा होगा. अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए आप किसी मशहूर चेहरे को ब्रांड एंबेसडर बनाने की योजना बना सकते हैं. मार्केटिंग से संबंधित नौकरी करने वाले व्यक्ति को लाभ मिलेगा.

नौकरीपेशा व्यक्ति के सीनियर के साथ मीटिंग का दौर चल सकता है, जिसमें महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी. चर्चा होगी. परिवार में सुकून भरा माहौल रहेगा, जो आपके दिन को मज़ेदार बना देगा. प्रेम और वैवाहिक जीवन में आपको अपनी वाणी और जिद्दी स्वभाव पर नियंत्रण रखने की जरूरत है.

किसी राजनेता के लिए किसी प्रसिद्ध व्यक्ति की सलाह उपयोगी हो सकती है, जिसका वह पालन करेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है. आप अपने अध्ययन शिक्षक के साथ सौहार्दपूर्ण बातचीत करके उनके अनुभव से लाभ उठा सकते हैं. यात्रा के दौरान आपकी मुलाकात किसी पुराने मित्र से हो सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)
ध्रुव योग बनने से आप पार्टनरशिप बिजनेस में कुछ बदलाव करके लाभ कमाने की कोशिश में सफल रहेंगे. अगर आप फूड चेन डेली नीड्स और रेस्टोरेंट बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए उपयुक्त है. बेरोजगार और नौकरीपेशा जातकों के लिए नौकरी के नये रास्ते खुल सकते हैं.

विद्यार्थियों को अपने आलस्य पर नियंत्रण रखने की जरूरत है. यदि आप पिछले दिनों किसी समस्या से जूझ रहे थे तो परिवार के सदस्यों की मदद से आप समस्या का समाधान ढूंढने में सफल रहेंगे, परिवार में किसी समस्या पर आपको अपने माता-पिता से मदद मिलेगी.

प्यार और जीवनसाथी पर विश्वास रखने की जरूरत है. नई पीढ़ी ने अपने दोस्तों के साथ कोई निजी बात साझा की है, उन्हें इसे गुप्त रखने का प्रयास करना चाहिए. अचानक यात्रा के कारण आप चिड़चिड़े और तनावग्रस्त रहेंगे. क्योंकि उनका मान-सम्मान बढ़ेगा.

मकर राशि( Capricorn)
बिजनेस में किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस पर रिसर्च जरूर कर लें. व्यावसायिक मामलों में किसी भी प्रकार का जोखिम न लें. ग्रहों की चाल को देखते हुए कोई बिजनेसमैन नौकरीपेशा जातक के काम करने के तरीके से परेशान नजर आ सकता है.

कार्यस्थल पर वरिष्ठों की बातों से अवगत रहने की बात आपकी नौकरी पर असर डाल सकती है. सामाजिक स्तर पर आपके लिए दिन परेशानियों भरा रहेगा. किसी भी तरह की टिप्पणी करने से बचें. विद्यार्थियों को एकाग्रता के साथ ही पढ़ाई करनी चाहिए, क्योंकि अनिच्छा से पढ़ाई करने से कोई लाभ नहीं होगा.

सप्ताहांत में आपको अपने प्यार और जीवनसाथी के गुस्से का सामना करना पड़ेगा. परिवार में संपत्ति को लेकर वाद-विवाद हो सकता है. बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान दें, अगर वे जंक फूड प्रेमी हैं तो उन्हें पौष्टिक आहार खिलाने का प्रयास करें. विद्यार्थियों को सफल होने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव करना होगा.

कुंभ राशि (Aquarius)
केमिकल, तेल, प्लास्टिक और पेंट्स के कारोबार में तेजी से आपकी पुरानी भरपाई पूरी हो जाएगी. ध्रुव योग बनने से कपड़ा व्यवसायी अच्छा मुनाफा कमाने में सफल रहेंगे. कार्यस्थल पर आप अपने काम के प्रति गंभीर रहेंगे.

खेल में ग्रहों का सहयोग मिलने से मार्केटिंग क्षेत्र से संबंधित नौकरीपेशा जातकों को काम पर विशेष ध्यान देना होगा. सफलता मिलने की पूरी संभावना है. प्रेम और दाम्पत्य जीवन में आप अपने विचार साझा करेंगे. सप्ताहांत पर परिवार के साथ तीर्थ यात्रा की योजना बन सकती है.

परिवार में सुख-शांति रहेगी, जिससे आपका तनाव कम होगा और स्वास्थ्य में सुधार होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य रहेगा. नई पीढ़ी को सही-गलत का फर्क समझना चाहिए और चीजों को संतुलित तरीके से पेश करना चाहिए. प्रतियोगी छात्रों को सफलता मिल सकती है. शॉर्टकट से दूरी बनाए रखें.

मीन राशि (Pisces)
आप अपनी चतुराई से व्यवसाय के पुराने स्टॉक को किसी भी प्रकार के ऑफर के माध्यम से बेचने में सफल रहेंगे. बिजनेसमैन को काम के सिलसिले में छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है, वह अपने उद्देश्य में सफल होंगे.

कार्यक्षेत्र पर काम का दबाव कम रहेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति महत्वपूर्ण कार्यों की सूची बनाकर ही काम शुरू करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. परिवार के घरेलू मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप न करें, बल्कि परिवार के प्रति आपकी जो भी जिम्मेदारी है, उसे भली-भांति निभाने का प्रयास करते हुए आगे बढ़ें.

प्रेम और दांपत्य जीवन में रिश्ते में मधुरता आएगी. अगर कहीं कोई धार्मिक चर्चा चल रही है तो नई पीढ़ी को उस चर्चा का हिस्सा जरूर बनना चाहिए, ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन बेहतर रहेगा. सप्ताहांत में करियर संबंधी यात्रा आपके लिए भाग्यशाली रहेगी. खिलाड़ी का आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहेगा.

साभार: एबीपी न्यूज

Related Posts