BREAKING

छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाईफीचर्डसाक्षात्कार

सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले यही मेरा उद्देश्य : अमिताभ शर्मा

भिलाई (सारनाथ एक्सप्रेस)। मेरे पिताजी नगर पालिका परिषद, सिमगा में चीफ म्युनिसिपल आफिसर (सीएमओ) के पद पर पदस्थ थे। अचानक उनके देहांत से हो जाने के कारण घर का बड़ा होने के कारण घर की पूरी जिम्मेदारी मुझ पर आ गई और मुझे नगरीय प्रशासन में अप्रैल 1998 में राजस्व अधिकारी के पद पर नौकरी ज्वाइन करना पड़ा  और तब से जनता की सेवा कर रहा हूँ। यह सब बातें नगर पालिक निगम भिलाई के जोन क्रमांक 4 में जोन आयुक्त के पद पर पदस्थ अमिताभ शर्मा ने सारनाथ एक्सप्रेस से विशेष बातचीत में कही। इन्होंने अपने अब तक के सफर को हमसे साझा किया।

 

 

जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा की प्रारम्भिक और हायर सेकंडरी तक कि शिक्षा कवर्धा के शासकीय विद्यालयों में पूरी हुई। छिंदवाड़ा (मप्र) पीजी कॉलेज से वर्ष 1991 में इन्होंने बॉयोलॉजी में स्नातक की डिग्री हासिल किया। वर्ष 1992 में इनका जॉब क्योर वर्थ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में बतौर प्रोडक्शन केमिस्ट के पद पर नौकरी लग गया, जहां इन्होंने 1996 तक अपनी सेवाएं दी साथ ही साथ छिंदवाड़ा पीजी कॉलेज से केमिस्ट्री में स्नातकोत्तर की पढ़ाई भी पूरी की। वर्ष 1996 से 1997 तक इन्होंने इप्का लैब कंपनी में बतौर केमिस्ट एक साल तक अपनी सेवाएं दी। इनके पिताजी का अचानक देहांत हो जाने के कारण इहोने नगरीय प्रशासन में अपनी सेवाएं शुरू किया। वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य बना और वर्ष 2003 में इनका प्रमोशन हुआ और ये राजस्व अधिकारी से चीफ म्युनिसिपल अधिकारी बनाये गए।
वर्ष 2004 इन्हें बतौर सीएमओ डोंगरगांव की जिम्मेदारी सौंपी गई, जहाँ इन्होंने करीब डेढ़ साल तक अपनी सेवाए दी। इसके बाद यह बेमेतरा, सारँगगढ़, पत्थलगांव के सीएमओ के पद पर अपनी सेवाएं दी। वर्ष 2009 से 2011 तक इन्होंने डायरेक्ट्रेड सूडा में सहायक परियोजना अधिकारी के पद पर पदस्थ रहे। वर्ष 2011 में इन्हें सीएमओ कवर्धा की जिम्मेदारी सौंपी गई, जहाँ इहोने अक्टूबर 2012 तक अपनी सेवाएं दी। उसके उपरांत इन्होंने सीएमओ कुम्हारी, तिल्दा, कवर्धा, खरसिया, सिमगा तथा नगर निगम बिलासपुर (सम्पदा अधिकारी) के पद पर अपनी सेवाएं दी। सितंबर 2019 में इन्हें वीवीआईपी जिला दुर्ग के नगर निगम भिलाई के जोन क्रमांक 4 के जोन आयुक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है जिसे यह जिम्मेदारी के साथ निभा रहे है।

 

जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा को खेल में शुरू से ही लगाव रहा और ये कॉलेज के समय बैडमिंटन, बॉलीबॉल और फुटबॉल टीम के कप्तान रहे और इन खेलों के चैंपियन रहे। ये कॉलेज सेकेट्री भी रहे। वर्ष 1991 में ग्वालियर में आयोजित एनसीसी ऑल इंडिया रैंक कैम्प में ब्रांज मेडल जीत चुके है साथ इन्हें एनसीसी में B सिर्टीफिकेट प्राप्त है।

 

सारँगगढ़ सीएमओ रहते हुए इन्होंने हॉट बाजार बनाया जिसकी काफी प्रंशसा हुए, तत्कालीन मुख्यमंत्री ने उस हॉट बाजार को पूरे प्रदेश के लिए एक मॉडल के रूप में दर्शाया था। कवर्धा सीएमओ रहते हुए इन्होंने शत प्रतिशत सभी घरों में भागीरथी योजना के तहत पानी पहुंचाया जिसके लिए कवर्धा को नेशनल वॉटर अर्बन 2011 अवार्ड से सम्मानित किया गया।
अच्छे काम करने वालो को अपना आदर्श मानने वाले और स्पोर्ट्स, पेंटिंग और घूमने फिरने में विशेष रुचि रखने वाले जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा ने बताया कि सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले और जिस निकाय में भी रहा वहा की आर्थिक वृद्धि करना ही मेरा मुख्य उद्देश्य रहा है क्योंकि मेरा मानना है कि अगर आप कोई काम या नया काम करना चाहते है तो उसके लिए पैसे की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए आर्थिक वृद्धि अति आवश्यक है।

 

भिलाई और जोन 4 की जनता से यही अपील करूँगा की ये शहर आपका अपना है, आप इसे साफ सफाई, स्वच्छ और सुंदर बनाने में निगम का पूरा सहयोग करें। समय पर सभी टैक्स जमा कर निगम को आर्थिक मजबूत बनाये। पानी को व्यर्थ ना बहने दे, गंदगी ना फैलाये। खुद भी जागरूक रहे और लोगो को भी जागरूक करें।

Related Posts