BREAKING

घर-परिवारफीचर्ड

राशिफल 22 मार्च: मिथुन राशि वालों कार्यस्थल पर कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और दैनिक कार्य समय पर पूरे होंगे, नौकरी और बिजनेस में चल रही परेशानियां दूर होंगी

ज्योतिष के अनुसार 22 मार्च 2024, शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज पुरे दिन त्रयोदशी तिथि रहेगी. आज पुरे दिन मघा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग. बुधादित्य योग धृति योग का साथ मिलेगा.अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा सिंह राशि में रहेंगे. वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 08:15 से 10:15 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया एंव दोपहर 01:15 से 02:15 बजे तक शुभ चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 10:30 से 12:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. अन्य राशि वालों के लिए शुक्रवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल-

 

मेष राशि (Aries)-
बुधादित्य, धृति योग बनने से व्यापारिक पार्टियों और सेमिनारों में संपर्क बढ़ेगा जिससे आपके जनसंपर्क में सुधार होगा और व्यापार संबंधी स्रोत बढ़ेंगे. दिन आपके लिए भाग्यशाली रहेगा. व्यापारी वर्ग को समय पर टैक्स चुकाने का प्रयास करना चाहिए, जिससे आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिल सकेगा. नौकरी न बदलें और जहां आप काम कर रहे हैं उसी जगह पर बॉस से सैलरी के लिए बात करें.

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से कुछ हद तक राहत महसूस करेंगे. आप परिवार के साथ बैठकर भविष्य की योजना बनाएंगे. किसी पुरानी बात को लेकर जीवनसाथी से मनमुटाव हो सकता है. बिना मेहनत किए नई पीढ़ी को हार का डर सता सकता है. बस हार मान लेना आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. आपके स्वभाव में आया परिवर्तन सभी को आश्चर्यचकित कर सकता है. विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है.

वृषभ राशि (Taurus)-
बिजनेस में आपको कुछ तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जो आपके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होगी. कार्यक्षेत्र में कुछ नया करने की कोशिश के कारण आपका काम का बोझ बढ़ेगा. नौकरी में आपके वरिष्ठ आपके प्रति अच्छी भावना रखते हैं, यह आपके लिए अच्छी बात है. ऑफिस या कार्यस्थल पर आप बेवजह अपनी बातों से किसी को ठेस पहुंचा सकते हैं.

यदि आप परिवार के मुखिया हैं तो आपको अपने बच्चों के स्तर पर कुछ मुद्दों पर विचार करना चाहिए, अन्यथा आपके बच्चों के साथ मतभेद होंगे. रिश्ते बिगड़ सकते हैं.  संपत्ति के कागजात नहीं मिलने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है. विद्यार्थी, कलाकार और खिलाड़ी अपनी सुरक्षा स्वयं करें. थोड़ा कमजोरी महसूस होगी. निजी यात्रा की योजना रद्द हो सकती है.

मिथुन राशि (Gemini)-
आर्थिक स्थिति बेहतर होने से मेटल कारोबार में बढ़ोतरी होगी. दिन आपके लिए कुछ परेशानी और थकान से भरा हो सकता है. बिजनेसमैन को छोटी-छोटी चीजों से सीखना होगा, साथ ही बड़े फैसले लेने से पहले अच्छे से सोचना होगा. कार्यस्थल पर आपके बॉस द्वारा आपके काम की सराहना की जाएगी. नौकरी में कर्मचारियों की मेहनत का फल आपको जल्द ही मिलेगा.

कार्यस्थल पर कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और दैनिक कार्य समय पर पूरे होंगे. नौकरी और बिजनेस में चल रही परेशानियां दूर होंगी. अपने खान-पान पर ध्यान दें और जंक फूड से दूर रहें. परिवार में किसी से मतभेद और मनमुटाव तभी दूर होंगे जब कोई बुजुर्ग आपको किसी बात पर डांट देगा. इस दिल पर न लें. जीवनसाथी के साथ दिन अच्छा बीतेगा. सामाजिक स्तर पर आपके अनुयायी बढ़ेंगे. इंजीनियरिंग और मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए दिन परेशानियों भरा रहेगा.

कर्क राशि (Cancer)-
आप लंबे समय से अटका हुआ कोई प्रोजेक्ट शुरू कर सकते हैं. अगर आप इसके लिए सही समय का इंतजार करेंगे तो यह आपके लिए बेहतर होगा. बिजनेस में आप अपना सहयोग देंगे, चिंताएं दूर होंगी. मन प्रसन्न रहेगा. नौकरी या सेवा के मोर्चे पर आप किसी नए कार्य पर काम शुरू कर सकते हैं, प्रयास और सतर्कता से आपको काम में सफलता मिलेगी.

नौकरीपेशा व्यक्ति यदि किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं तो अपने बॉस से संवाद बनाए रखें. इसलिए उनसे चर्चा जरूर करें. आलस्य को अपने ऊपर हावी न होने दें. जीवनसाथी की मदद से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. परिवार का माहौल आपके अनुकूल होने से आप अपनी भावनाएं आसानी से व्यक्त कर पाएंगे.

स्वास्थ्य में सुधार होगा. लेकिन फिर भी आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ी टेंशन हो सकती है. बीबीए और मैनेजमेंट के विद्यार्थियों को सफलता पाने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी. बड़े धमाके के लिए खिलाड़ियों, विद्यार्थियों और कलाकारों को अपनी मेहनत दोगुनी करनी होगी

सिंह राशि (Leo)-
बुधादित्य, धृति योग बनने से व्यापार में लाभ मिलने से मन प्रसन्न रहेगा. बिजनेसमैन को जनसंपर्क पर ध्यान देना चाहिए. इस समय संभव है कि कुछ लोगों का सामना ऐसे लोगों से हो जाए. जो आपको भविष्य में मदद करेगा. कार्यस्थल पर मन स्थिर रहने के कारण आप अपना काम आसानी से पूरा कर पाएंगे.

नौकरीपेशा जातक को अपना नेटवर्क बढ़ाना होगा, तभी लक्ष्य हासिल कर पाएंगे. मौका न चूकें और उन लोगों से मिलें जिनसे फोन के जरिए संपर्क में रहना संभव नहीं है. परिवार और समाज में विवादों से दूर रहें. ये आपकी मानसिक स्थिति पर असर डाल सकते हैं. कामकाजी महिलाओं की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी.

आप अपना पसंदीदा काम समय पर करने में सफल रहेंगे. बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा. सामाजिक स्तर से आप राजनीतिक राह की ओर बढ़ सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा, कुछ विद्यार्थियों का रुझान किसी नयी स्ट्रीम की ओर होने के संकेत हैं.

कन्या राशि (Virgo)-
समय पर सामान नहीं पहुंचने के कारण आपको व्यापार में भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा. व्यापारी को स्टॉक भंडारण का ध्यान रखना होगा, स्टॉक की कमी के कारण ग्राहक वापस लौट सकता है. कार्यस्थल पर आपको अपने काम के प्रति सचेत रहना चाहिए. नौकरीपेशा व्यक्ति को काम को लेकर बेवजह मानसिक उलझन हो सकती है और न चाहते हुए भी जिम्मेदारियां उठानी पड़ सकती हैं.

बोझ तुम्हें ही उठाना पड़ेगा. निजी यात्रा में अनावश्यक भागदौड़ एवं व्यस्तता रहेगी. स्वास्थ्य के लिए ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. पारिवारिक किसी काम में किसी की मदद नहीं मिलने से आप तनावग्रस्त रहेंगे. परिवार में आपका व्यवहार थोड़ा चिड़चिड़ा हो सकता है.

अपनी लव लाइफ में तनाव और दबाव को हावी न होने दें. आपको किसी काम में समाज के लोगों से मदद लेनी पड़ेगी. जीवनसाथी की कोई बात आपके दिल को ठेस पहुंचा सकती है. छात्रों के लिए करियर संबंधी सलाह. कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

तुला राशि (Libra)-
आप कुछ कठिनाइयों को दूर करेंगे और व्यवसाय में सफलता प्राप्त करेंगे. ‘मुश्किलें केवल सर्वश्रेष्ठ लोगों के लिए आती हैं क्योंकि केवल उन्हीं के पास उन्हें सर्वोत्तम संभव तरीके से पूरा करने की ताकत होती है.’ बिजनेस में महत्वपूर्ण कार्यों पर धन खर्च होगा. नौकरी में उन्नति के शुभ अवसर मिलेंगे. कार्यस्थल पर गंभीर मुद्दों पर चर्चा करना जरूरी है. आप अपना समय बर्बाद कर सकते हैं. सुरक्षित रहें.

कार्यस्थल पर आप अपने काम से बॉस और सीनियर्स को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेंगे. माता-पिता को अपने बच्चों के साथ समय बिताने का प्रयास करना चाहिए. और उनकी बॉन्डिंग मजबूत होगी. अविवाहित लोगों के विवाह का योग बन सकता है. आर्थिक ग्राफ बढ़ने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

सेहत से जुड़ी आपकी कुछ परेशानियां कम हो जाएंगी. नई पीढ़ी को अपने से बड़े लोगों से बहस करने से बचना चाहिए. उनकी सलाह पर विचार करें और आगे बढ़ें. विद्यार्थी अपने क्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
आप पूरी एकाग्रता और कुशलता से अपने व्यवसाय में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे. बिजनेस में कड़ी मेहनत से ही आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल होंगे. मेहनत कभी थकान नहीं लाती, संतुष्टि लाती है. कार्यस्थल पर आप अपने काम को लेकर काफी उत्साहित महसूस करेंगे. नौकरी में आप अपने रुके हुए कार्यों को पूरा करने में लगे रहेंगे.

जो लोग पैतृक व्यवसाय करते हैं उन्हें बुजुर्गों के सानिध्य में काम करने और उनके बताए रास्ते पर चलने से अच्छा मुनाफा मिलेगा. सरकारी टेंडर आपको बिना किसी परेशानी के आसानी से उपलब्ध होंगे. आंखों में जलन नहीं होगी. आप समस्याओं से परेशान रहेंगे. नई पीढ़ी: भ्रम की स्थिति में मित्रों से संपर्क करें, क्योंकि कभी-कभी मित्र मंडली के माध्यम से भी समस्या का समाधान आसानी से हो जाता है.

परिवार में आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है. आप और आपका जीवनसाथी किसी भी मामले पर आंखें मूंदकर नहीं बैठे हैं, आप सतर्क हैं. आपका पारिवारिक और वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा. दांपत्य जीवन में आप एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे. डिफेंस के छात्रों को करियर के अच्छे अवसर मिल सकते हैं.

धनु राशि (Sagittarius)-
साझेदारी के व्यवसाय में कोर्ट-कचहरी के मामले आपके पक्ष में आने से आपकी चिंताएं कम होंगी. अगर कारोबार से जुड़े किसी विवाद को लेकर आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़े तो इससे आपको राहत मिलेगी. समय आ गया है. कार्यस्थल पर आपका समर्पण ही आपकी सैलरी बढ़ा सकता है.

नौकरीपेशा व्यक्ति के कामकाज को देखकर उसे जिम्मेदार कार्य सौंपे जा सकते हैं. परिवार में आप पर जिम्मेदारी बढ़ सकती है. “हमें खुद को नहीं बल्कि अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से लेना चाहिए. जीवनसाथी की कुछ यादें आपको शांति देंगी. प्रेम संबंध सुचारू रूप से आगे बढ़ेंगे. मधुमेह वाले लोगों को थोड़ा जागरूक रहना होगा.

जिन युवाओं ने बाहर जाने के लिए वीजा के लिए आवेदन किया है, और यदि इसमें आपको कोई दिक्कत आ रही है तो अब वह काम भी बन जाएगा. नकारात्मक लोगों से दूरी बनाए रखना ही आपके लिए बेहतर है. विद्यार्थी, कलाकार और खिलाड़ी कड़ी मेहनत कर सकेंगे, यात्रा की योजना बन सकती है.

मकर राशि( Capricorn)-
बिजनेस में कुछ अच्छे प्रोजेक्ट आपके हाथ से निकल सकते हैं. लगातार बैठकर काम करने से आप बोर हो सकते हैं. व्यापारी वर्ग को बिना सोचे-समझे किसी को कर्ज देने से बचना चाहिए, अन्यथा पैसा लौटाना मुश्किल हो जाएगा. ऑफिस में पूर्ण आत्मविश्वास और एकाग्रता बनाए नहीं रख पाएंगे. सिर दर्द और मन में बेचैनी हो सकती है,

कार्य कौशल में कमी आने से आप अपना काम समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे. नौकरीपेशा जातक को करियर में एक्टिव रहना होगा, काम में आलस्य और टालमटोल बॉस को नाराज होने का कारण बना सकती है. यदि पारिवारिक माहौल तनावपूर्ण चल रहा है तो अपने प्रयासों से इसे सामान्य करें, अन्यथा मामला बिगड़ सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius)-
बुधादित्य, धृति योग बनने से बिजनेस के मामले में दिन आपके लिए भाग्यशाली रहेगा. आपको कोई बड़ा ऑर्डर मिल सकता है. यह आपके लिए नौकरी में पुरानी बातों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने का दिन है. टारगेट पूरा करके आप एंप्लॉयी ऑफ द मंथ का इनाम जीतने में सफल रहेंगे. यदि नौकरीपेशा व्यक्ति ने नई नौकरी के लिए आवेदन किया है.

अगर नई पीढ़ी की किसी खास विषय पर पकड़ मजबूत है तो उनके कमजोर सहपाठियों को भी पढ़ाई में मदद करें. त्वचा रोग आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. लगातार चल रहे अप्रत्याशित खर्चों पर अंकुश लगेगा, जिससे धन की बचत होगी और साथ ही लंबे समय से लंबित महत्वपूर्ण कार्य भी पूरे होंगे. परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बन सकती है.

वैवाहिक जीवन में चल रही कलह दूर होगी और दिन रोमांस में बीतेगा. आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा, दिन आपके लिए बेहतर रहेगा. विद्यार्थी, कलाकार और खिलाड़ी व्यर्थ की चिंता में पड़कर कोई भी अच्छा अवसर न गँवाएँ

मीन राशि (Pisces)-
राजनीतिक दृष्टि से आपको कुछ नये टेंडर मिलेंगे जिससे व्यापार में वृद्धि होगी. व्यापार में आपके लिए दिन अतिरिक्त आय का है. नौकरी के लिए अपनी प्राथमिकताएं नए सिरे से तय करने का दिन है. कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के योग बन सकते हैं. वहीं दूसरी ओर जो बेरोजगार व्यक्ति अब तक आजीविका के क्षेत्र में किसी अच्छे अवसर की तलाश में था उसे शुभ समाचार मिलेगा.

आपको मन में शांति मिलेगी. और आपको अपने मन पर नियंत्रण रखना होगा. आप परिवार के किसी सदस्य के साथ यात्रा की योजना बना सकते हैं. जीवनसाथी के बीच गलतफहमी दूर होगी. नई पीढ़ी को अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखने की जरूरत है क्योंकि आपके स्वभाव में गुस्सा बहुत रहेगा और आप छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगेंगे.

विवाह योग्य उम्र के युवक-युवतियों को देवी की आराधना शुरू कर देनी चाहिए, जल्द ही शुभ समाचार मिलेगा. वसायुक्त भोजन को अपने आहार से दूर रखें. टेक्नोलॉजी और डिप्लोमा छात्रों के लिए दिन कुछ कठिनाइयों से भरा हो सकता है. “यह स्वीकार करना कि आपकी समस्याओं का कारण दूसरे हैं, आपकी समस्याएं कभी कम नहीं हो सकतीं.

साभार: एबीपी न्यूज

Related Posts